All India Weather Warning Bulletin

देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

देश मौसम

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी राजस्थान से दक्षिण-पश्चिम Monsoon पहले इसी हफ्ते यहां से जाने वाला था लेकिन अब इसके देर से विदा होने की उम्मीद है। हवा का चक्रवाती दबाव होने से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। इसी के चलते मौसम विभाग ने तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पांडिचेरी में सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दक्षिण-पश्चिम Monsoon के इसी हफ्ते यहां से चले जाने की संभावना थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला है। पहले, पश्चिमी राजस्थान से इसी हफ्ते मानसून जाने वाला था। लेकिन दो कम दबाव वाले क्षेत्रों के कारण पूर्वी हवा अब राजस्थान तक आएगी। इसलिए अब पश्चिमी राजस्थान से Monsoon 24 सितंबर तक रह सकता है।

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा कि हवा का कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण पूर्वा हवाएं हर ओर से राजस्थान से हर तरफ बहेंगी। इसलिए पश्चिमी राजस्थान से मॉनसून के 24 सितंबर तक नहीं लौटने की संभावना है। आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों में कम दबाव है। 20 सितंबर तक ऐसा ही एक और दबाव बन सकता है। मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के लिए आरेंज अलर्ट भी जारी किया है।


अगले 2-3 दिनों में दक्षिणी क्षेत्रों में Monsoon की स्थिति सामान्य होगी। मौसम विभाग के अनुसार, 14 सितंबर को आंध्र, यनम और तेलंगाना में तेज बारिश संभव है। वहीं 15 सितंबर को विदर्भ और 16 सितंबर को मराठवाड़ा में बारिश होगी। केरल, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, झारखंड के कुछ इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, गुजरात के सौराष्ट्र और पूर्वी भागों, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *