Health tips

Healthy Juices For 50 Years Old Women: 50 की उम्र में जवान दिखने के लिए जरूर पिएं ये खास जूस

Healthy Juices For 50 Years Old Women: उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। ऐसे में उन्हें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे वह हेल्दी रह सकें। 50 से अधिक उम्र होने के बाद महिलाओं (Women) में पोषक तत्वों (Nutrients) की कमी होने लगती है और उनका शरीर कमजोर (Weak) होने लगता है। इसका असर उनके शरीर, बालों और स्किन पर नजर आने लगता है। 50 की उम्र के बाद महिलाओं के चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles), पैरों में दर्द, बालों का झड़ना, शरीर में खून की कमी, इम्यून सिस्टम का कमजोर होना और हड्डियों का कमजोर होना जैसी समस्याएं देखी जाती हैं। ऐसे में इस उम्र की महिलाओं को अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। उन्हें अपने खाने में कुछ खास पोषक तत्वों को जरूर शामिल करना चाहिए। 50 से अधिक उम्र की महिलाओं को अपनी डाइट में कुछ हेल्दी जूस जरूर एड करने चाहिए जो उन्हें स्वस्थ रख सकें और उन्हें बीमारियों से बचा सकें। आइए जानते हैं कौन से हैं वो हेल्दी जूस।

चुकंदर और सेब का जूस
चुकंदर और सेब खाने से बढ़ती उम्र में कई तरह से फायदे मिलते हैं। सेब में विटामिन ए, सी, बी, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है और मेमोरी लॉस होने की समस्या से बचा जा सकता है। इसके अलावा सेब खाने से कई गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है। वहीं चुकंदर में कैलोरी, कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। चुकंदर का सेवन करने से शरीर में खून की कमी भी पूरी होती है। साथ ही रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद मिलती है। ऐसे में 50 से अधिक उम्र की महिलाओं को अपनी डाइट में चुकंदर और सेब के जूस को जरूर शामिल करना चाहिए। ये जूस आप रोज सुबह ब्रेकफास्ट के बाद पी सकती हैं।


ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी का जूस
50 की उम्र के बाद महिलाओं की स्किन में रिंकल्स और फाइन लाइन्स नजर आने लगते हैं। साथ ही स्किन में ड्राईनेस भी काफी बढ़ जाती है। ऐसे में ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी का जूस आपकी स्किन को ग्लोइंग और यंग बनाने का काम कर सकता है। वहीं ब्लूबेरी और स्ट्राबेरी का जूस पीने से शरीर की कई समस्याएं अपने आप दूर हो जाती हैं। ब्लूबेरी में फाइबर, विटामिन सी, बी6 और फाइटोन्यूट्रिएंट पाए जाते हैं। साथ ही स्ट्रॉबेरी में राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी6 और फोलेट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इस जूस को बनाने के लिए आप ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी को अच्छे से ब्लैंड कर लें। इसमें आप चिया सीड्स मिलाकर भी पी सकती हैं।

पालक और खीरे का जूस
पूरे दिन एनर्जी बनाए रखने के लिए महिलाओं को अपनी डाइट में पोषक तत्वों को एड करना पड़ता है। ऐसे में 50 से अधिक उम्र की महिलाएं पालक और खीरे का जूस पी सकती हैं। इसे पीने से शरीर पूरे दिन हाइड्रेटेड रहता है और काम करने की एनर्जी भी बनी रहती है। इस जूस को पीने से शरीर की थकावट भी मिनटों में दूर हो जाती है। पालक में विटामिन्स, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं। वहीं खीरे में बहुत अधिक मात्रा में पानी मौजूद होता है। खीरा स्किन और बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसका जूस तैयार करने के लिए आप दोनों को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। फिर इन्हें काटकर ब्लैंडर में डालकर इनका जूस बना लें। इसे आप सुबह या शाम दोनों वक्त पी सकती हैं।

ब्रोकली और गाजर का जूस
उम्र बढ़ने के साथ महिलाएं में कई तरह की चिताएं और तनाव भी बढ़ने लगता है। मेनोपोज की वजह से उनका मूड बार-बार स्विंग होता है और स्ट्रेस भी बढ़ता है। ऐसे में आपके लिए ब्रोकली और गाजर का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपको स्ट्रेस कम करने में मदद मिलेगी और आपका मूड भी फ्रेश रहेगा. ब्रोकली और गाजर में विटामिन ए, सी, कैल्शियम, आयरन, जिंक और फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो पाचन तंत्र को सही रखता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। आप इसमें दूसरे फल और सब्जियां भी मिला सकती हैं।

पपीता और अंगूर का जूस
पपीता खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही सेहत के लिए लाभादायक भी होता है। इसके अलावा अंगूर का सेवन करने से भी शरीर स्वस्थ रहता है और कई बीमारियों दूर रहती हैं। इसके सेवन से आपकी स्किन भी ग्लोइंग बनती है। इसके अलावा पाचन को दुरुस्त रखने के लिए 50 से अधिक उम्र की महिलाओं को पपीता और अंगूर का जूस जरूर पीना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी