Gym and yoga center

कल से दिल्ली में नहीं खुलेंगे जिम और योग सेंटर

दिल्ली देश

दिल्ली में जिम व योग सेंटर अभी नहीं खुलेंगे। राज्य सरकार ने मंगलवार की देर रात तक इस संबंध में कोई आदेश जारी नहीं किया है। उधर, बुधवार से जिम व योग केंद्र खोलने की जिम संचालकों ने तैयारी कर रखी थी। हालांकि, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने स्पष्ट किया है कि जिम व योग सेंटर अभी नहीं खुलेंगे।

केंद्र सरकार की अनलॉक-3 के तहत 31 जुलाई को जारी गाइडलाइन के अनुसार कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगह Gym व योग सेंटर खोलने की छूट है। केंद्र ने इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी थी। इससे माना जा रहा था कि दिल्ली में Gym खुल सकेंगे, लेकिन इसे लेकर मंगलवार देर रात तक दिल्ली सरकार ने कोई आदेश जारी नहीं किया है।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा है कि जो आदेश साप्ताहिक बाजार और होटल न खोलने के लिए जारी किया गया था। उसमें ही इस बात का उल्लेख था कि दिल्ली में अभी यथा स्थिति रखी जाएगी। यानी अभी किसी भी मामले में छूट नहीं मिलेगी। दिल्ली में 5500 जिम पंजीकृत हैं।


दिल्ली सरकार ने केंद्र की गाइडलाइन के तहत 1 अगस्त से रात्रि कर्फ्यू खत्म कर दिया है। उस दिन Gym और योग सेंटर को लेकर कोई बात नहीं हुई थी, लेकिन उस दिन दिल्ली सरकार ने साप्ताहिक बाजार और होटल भी खोलने की अनुमति दे दी थी। हालांकि, अगले ही दिन उपराज्यपाल ने दिल्ली सरकार के फैसले को पलट दिया था। इसे लेकर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच रार बढ़ चुकी है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिख कर मांग कर चुके हैं कि वह उपराज्यपाल को अपना फैसला वापस लेने के लिए कहें। दिल्ली सरकार उनके पास फिर से फाइल भेज देगी, लेकिन इस बारे में अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। ऐसे में होटल और साप्ताहिक बाजारों को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।
केंद्र सरकार के अनलॉक तीन के तहत 5 अगस्त से देश भर में Gym और योग सेंटरों को खोलने की अनुमति दी गई थी। इसी कड़ी में दिल्ली के उपराज्यपाल ने इस बाबत अभी तक कोई आदेश पारित नहीं किया है। मिली जानकारी के अनुसार, उपराज्यपाल फिलहाल इस मुद्दे पर राजी नहीं हैं।

इससे पहले भी CM और उपराज्यपाल ऑफिस के बीच विवाद की खबर मिलती रही है। CM ने इससे पहले साप्ताहिक बाजार खोलने की अनुमति देने की फाइल उपराज्यपाल को भेजी थी जिसे एलजी ने लौटा दिया था। इसके बाद डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी देने के साथ ही इस मामले में हस्तक्षेप की मांग की थी। उन्होंने केंद्र से मांग की थी कि LG को फाइल साइन कर आदेश पारित करने के लिए कहें।


जानकारी के लिए बता दें कि Lockdown के वक्त से बंद हुए जिम और योग सेंटर फिलहाल चार महीने से ज्यादा वक्त से बंद हैं। इस कारण इसके संचालकों की कमाई ठप हो गई है। कुछ जिम मालिकों को ज्यादा नुकसान हो रहा है क्योंकि उन्हें बंद Gym का किराया भी देना पड़ रहा है। इससे उन्हें ज्यादा आर्थिक नुकसान हो रहा है। Lockdown के बीच पैदा हुए रोजगार संकट के बीच केंद्र सरकार का दुबारा से Gym और योग सेंटर खोलने की उम्मीद से संचालकों में खुशी थी।


केंद्र सरकार ने अपने गाइडलाइन में यह भी बताया है कि जहां Gym और योग सेंटरों को खोला जाना है वहां शारीरिक दूरी का पूरा खयाल रखा जाना है। वहीं, Gym के मशीनों को इस तरह रखा जाएगा कि 4 लोग प्रतिवर्ग मीटर में हो। इसके साथ ही डिजिटल पेमेंट को प्राथमिकता देने की बात कही गई है। हर आने जाने वाले शख्स का तापमान चेक किया जाएगा। स्क्रीनिंग के साथ ही हाथों को सैनिटाइज किया जाएगा। एक-दूसरे में 6 फीट की दूरी होगी। Gym में तापमान 24-30 डिग्री के बीच ही तापमान होना चाहिए, जबकि नमी 40-70 फीसद के बीच होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *