Apple App Store

Google का पॉप्युलर ऐप गूगल Play Store और App Store से हुआ रिमूव,जानें क्या है वजह

गूगल (Google) ने अपनी मैसेजिंग सर्विस- Google Hangouts को बंद कर दिया है। अब गूगल वर्कस्पेस यूजर्स इसके बजाय गूगल (Google) के डिफॉल्ट मैसेजिंग ऐप- Google Chat का इस्तेमाल कर सकते है। सरल शब्दों में कहें तो Google Hangouts को Google Chat से रिप्लेस किया गया है।

2013 में Google Hangouts की हुई शुरुआत
गूगल (Google) ने Google Hangouts की शुरुआत 2013 में Google+फीचर के रूप में की थी। यह सर्विस बंद हौने के अंतिम चरण में है, इसलिए गूगल (Google) ने इसे Google Play Store और App Store से हटा दिया है। हालांकि जिन एंड्रॉयड यूजर्स ने इस ऐप को पहले से डाउनलोड कर रखा है, वह उसे इंस्टॉल किए गए ऐप के लिस्ट में देख पाएंगे। वहीं नए यूजर्स के साथ-साथ जिन लोगों ने इसे डाउनलोड नहीं किया, उन्हें भी Google Hangouts नहीं दिखाई देगा।
2018 में की गई थी घोषणा

नवंबर 2018 में ही इस बात की जानकारी दी गई थी कि Google Hangouts को Google Chat से रिप्लेस कर दिया जाएगा। इसके बाद कंपनी ने अक्टूबर 2020 में वर्कस्पेस यूजर्स को Hangouts से Meet पर भेजना शुरू कर दिया। 9to5Google का रिपोर्ट के अनुसार, Google Hangouts को Google Play Store और App Store से इसलिए हटाया गया है ताकि यूजर्स बंद किए जा रहे ऐप को अपने एंड्रॉयड और iOS डिवाइस पर डाउनलोड ना कर सकें।
Gmail ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं यूजर्स

गूगल (Google) ने पहले से उपस्थित वर्कस्पेस इंटरप्राइज अकाउंट्स को Hangouts से Chat पर भेज दिया है। इसके साथ ही फ्री अकाउंट को भी इसके इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। जिन यूजर्स ने अब तक अपने स्मार्टफोन में Google Chat डाउनलोड नहीं किया है, वो Gmail ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस ऐप में इंट्रीग्रेटेड Chat और Google Meet सपोर्ट दिया गया है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी