Coronavirus Vaccine Trial

Good News: दिल्ली एम्स में कोरोना वैक्सीन मानव परीक्षण के लिए 1800 लोग तैयार

Corona Updates NEWS Top News हेल्थ

नई दिल्ली – दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में Coronavirus वैक्सीन के ह्यूमन Trial के लिए बड़ी संख्या में वॉलंटिर्यस तैयार हैं। Trial देने के लिए उत्साहित वॉलंटियर्स ने AIIMS में फोन, ईमेल और वाट्सऐप के जरिये संपर्क कर इच्छा जताई है। लोगों का यह उत्साह जानकर AIIMS के डॉक्टर भी खुश हैं। मिली जानकारी के अनुसार, ह्यूमन Trial के लिए AIIMS को सिर्फ 100 लोग चाहिए थे, लेकिन यहां पर तकरीबन 1800 लोगों ने संस्थान से संपर्क किया है। माना जा रहा है कि जल्द ही AIIMS वॉलंटियर्स की लिस्ट तैयार करेगा और उसके बाद सहूलियत और जरूरत के हिसाब से एक एक करके सभी इच्छुक वॉलंटिर्यस को सैंपल देने के लिए बुलाया जाएगा। सबकुछ ठीक रहा तो अगले दो से तीन दिन में इस Trial को शुरू कर दिया जाएगा।


AIIMS के अनुसार, Trial के लिए वॉलंटियर्स बनने के लिए जो फोन नंबर जारी किया गया था, उस पर इच्छुक लोग लगातार फोन कर रहे हैं। कुछ लोगों ने तो ईमेल व वॉट्सऐप के जरिए भी AIIMS से संपर्क किया है।

कोविड वैक्सीन प्रोजेक्ट के प्रिंसिपल इनवेस्टिगेटर व कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. संजय राय का कहना है कि लोगों ने स्वेच्छा से Corona वैक्सीन के Trial के लिए इच्छा जताई है। यह अच्छी बात है।
AIIMS के अनुसार, कमेटी द्वारा मंजूरी मिलने के बाद इस पर सोमवार से काम शुरू होगा। सोमवार को इस Trial के लिए बनी टीम की बैठक की जाएगी, जिसमें हम आगे की रणनीति पर काम करेंगे।

AIIMS प्रशासन के अनुसार, Coronavirus के लिए तैयार वैक्सीन के लिए सिर्फ 100 वॉलंटियर्य की दरकार है। ऐसे में सिर्फ 100 लोगों का ही चयन किया जाएगा। बताया जा रहा है कि Trial का परिणाम आने में समय लगेगा। इसके पीछे वजह यह है कि ICMR और बायोटेक कंपनी द्वारा तैयार की गई Covid-19 की यह वैक्सीन (Covaxin) की दो डोज शेड्यूल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *