Gold Price Today

सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज की कीमत

कारोबार देश

घरेलू सर्राफा बाजार में बुधवार को Gold और चांदी दोनों की हाजिर कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को Gold में 137 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से Gold का भाव 53,030 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। सिक्युरिटीज के अनुसार, रुपये में मजबूती के चलते सोने में यह गिरावट देखी गई। गौरतलब है कि पिछले सत्र में मंगलवार को Gold 53,167 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि रुपये में मजबूती के चलते दिल्ली में 24 कैरेट Gold के हाजिर भाव में भी बुधवार को 137 रुपये की गिरावट दर्ज की गई।

भारतीय रुपया बुधवार को कमजोर अमेरिकी मुद्रा व घरेलू शेयर बाजारों के सकारात्मक रुख रहने के चलते एक डॉलर के मुकाबले 12 पैसे मजबूत होकर 73.52 (अनंतिम) पर बंद हुआ।
वहीं, चांदी की बात करें, तो घरेलू सर्राफा बाजार में बुधवार को चांदी के हाजिर भाव में 517 रुपये प्रति किलोग्राम की अच्छी-खासी गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से चांदी का भाव बुधवार को 70,553 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। गौरतलब है कि इससे पहले पिछले सत्र में मंगलवार को चांदी 71,070 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।


आइए अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने-चांदी के भाव जानते हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर Gold बुधवार को बढ़त के साथ 1967.70 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं, चांदी 27.40 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर ट्रेंड करती नजर आई। तपन पटेल ने बताया कि फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक से पहले वैश्विक स्तर पर Gold की कीमतें ऊपरी रेंज में ट्रेंड करती दिखीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *