Lifestyle

अदरक और खीरे से लंबे होंगे बाल-जानिए कैसे करें इस्तेमाल

जीवन शैली देश हेल्थ

लंबे बालों का ध्यान रखना काफी मेहनत भरा काम होता है। लंबे बाल रखना लगभग सभी महिलाओं को पसंद होता है। पॉल्‍यूशन बिजी लाइफस्टाइल और गलत फूड्स की वजह से बालों की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। ऐसे में अगर आप लंबे बालों की ख्‍वाहिश रखती हैं तो आपको घर में बैठकर ही उनकी थोड़ी केयर करनी होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी डाइट में अदरक और खीरे को शामिल करना होगा। इतना ही नहीं आपको अदरक और खीरे को अपने बालों पर हेयर पैक की तरह लगाना भी होगा। अदरक मैग्‍नीशियम, पोटाशियम और विटामिंस की भरपूर मात्रा होती है।


अदरक न सिर्फ आपके शरीर के लिए अच्छा होता है बल्कि यह आपके बालों के हेल्थ को भी शानदार रखता है। Ginger और Cucumber आपके बालों को पोषण देने के साथ साथ मजबूती भी प्रदान करते हैं। इससे आपके बालों का टूटना भी कम हो जाता है और बाल लंबे भी होते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप अपने बालों पर अदरक और Cucumber का कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

अदरक, खीरा, नारियल का तेल और तुलसी का तेल
बालों के लिए खीरा, नारियल का तेल ओर तुलसी भी बहुत फायदेमंद होती है। इन सभी में वह सारे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो कि बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। खीरे का रस बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है और तुलसी का तेल डैंड्रफ की समस्‍या को दूर करता है। ऐसे में आप एक बड़ा चम्‍मच अदरक कसा हुई, आधा कप Cucumber कसा हुआ, एक बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल और एक बड़ा चम्मच तुलसी के तेल को मिक्स करें।

READ MORE:   अयोध्या केस में फिर होगी मध्यस्थता की कोशिश ?

इन सभी सामग्रियों को एक ब्‍लेंडर में डाल कर स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें। इसके बाद पूरे बालों में इस मिश्रण को लगाएं। जब यह पेस्‍ट पूरे बालों में लग जाए तो 30 मिनट के लिए बालों में इसे लगा छोड़ दें। बाद में बालों को शैंपू से साफ कर लें। सप्ताह में 2 बार इसे जरूर करें। आपके बाल मजबूत होने के साथ साथ घने भी होंगे।

प्‍याज और अदरक का रस
बालों के लिए सलफर एक बेहद जरूरी पोषक तत्‍व है और प्‍याज में यह भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। यह हेयर फॉलिकल्‍स को रिजनरेट करता है। अगर आप इसे Ginger के साथ मिक्‍स करके बालों में लगाएंगी तो इससे आपके बालों की थिकनेस बढ़ेगी और साथ ही आपके बाल कम समय में लंबे भी होंगे। इसके लिए आपको 2 बड़े चम्‍मच Ginger कसी हुई और एक कसा हुआ प्‍याज मिक्स करना होगा।


प्याज और अदरक को अलग-अलग घिस लें। इसके बाद इसका रस निकाल लें और दोनों रस को आपस में मिक्‍स कर दें। आपको बालों की जड़ों में अच्छी तरह से यह रस लगाना है। इसके बाद 20 मिनट के लिए बालों में यह पैक लगा कर छोड़ दें। बाद में बालों को शैम्पू से वॉश कर लें। अगर आप सप्ताह में 2 बार ऐसा करती हैं तो आपके बालों की ग्रोथ पर असर साफ दिखाई देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *