कानपुर में गैंगस्टर छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी की फोटो वाले डाक टिकट हुए जारी

REVIEWS ई गजबे है! उत्तर प्रदेश देश

कानपुर के मुख्‍य डाकघर (Kanpur Post Office) से अंडरवर्ल्‍ड माफ‍िया डॉन छोटा राजन (Chhota Rajan) और मारे जा चुके कुख्यात गैंगस्‍टर मुन्‍ना बजरंगी (Munna Bajrangi) की तस्‍वीरों वाले डाक टिकट जारी किय। हालाँकि मामला सामने आने के बाद विभाग ने इस मामले में प्रथम दृष्‍टया जिम्‍मेदार पाये जाने पर एक विभागीय कर्मी को निलंबित कर दिया है। डाक विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि शहर के मुख्‍य डाकघर में छोटा राजन (Chhota Rajan) और बजरंगी (Munna Bajrangi) की तस्‍वीरों के साथ डाक टिकट जारी किये गए। राजन और बजरंगी के 12-12 टिकट ‘माई स्‍टैंप’ योजना के तहत छापे गये और विभाग ने इन्हें जारी भी किया।

पोस्‍टमास्‍टर जनरल वीके वर्मा ने छोटा राजन और मुन्‍ना बजरंगी की तस्‍वीरों वाले डाक टिकट जारी करने में हुई चूक को स्‍वीकार किया। वर्मा ने कहा कि अनियमितता और खामियों की जांच शुरू कर दी गई है, वर्मा ने कहा, ”डाक टिकट जारी करने से पहले पहचान की जो आवश्‍यक प्रक्रिया है, उसका अनुपालन किये बिना ही जिम्‍मेदार कर्मी ने डाक टिकट जारी कर दिए।” उन्‍होंने बताया कि इस मामले में प्रथम दृष्‍टया डाकघर के फ‍िलाटेली (डाक टिकट-संग्रह) विभाग के प्रभारी रजनीश कुमार को निलंबित कर दिया गया है।

उन्‍होंने कहा कि भविष्य में ऐसी गलती न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए सख्‍त कदम उठाने का फैसला किया गया है। विभाग द्वारा कुछ वर्ष पूर्व शुरू की गई ‘माई स्‍टैंप’ योजना के तहत कोई भी व्‍यक्ति 300 रुपये का भुगतान कर अपनी या अपने परिवार के सदस्‍यों की तस्‍वीर डाक टिकट पर मुद्रित करवाकर जारी करा सकता है। उल्‍लेखनीय है कि छोटा राजन मुंबई की एक जेल में है और मुन्ना बजरंगी की 2018 में उत्‍तर प्रदेश की बागपत जेल में हत्‍या कर दी गई थी, बजरंगी पर भारतीय जनता पार्टी के विधायक कृष्‍णानंद राय समेत आधा दर्जन से अधिक लोगों की हत्‍या का आरोप था।

READ MORE:   नोएडा में फंसे 600 से ज्यादा लोगों को घर भेजेगी यूपी सरकार

चलो इसी बहाने जिन्हें इन् महानुभावों के बारे में नहीं पता था वह भी जान गए। और जो जानकार हैं वो बोल रहे हैं- “इ गजबे है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *