Jharkhand Lockdown Guidelines

क्या सीएम हेमंत फिर बढ़ाएंगे झारखंड में लॉकडाउन?

झारखण्ड देश

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने 27 मई तक झारखंड में Lockdown लगाया है। जिसके सुखद परिणाम भी सामने आ रहे हैं। राज्‍य में कोरोना वायरस संक्रमण पिछले 10 दिनों की तुलना में काफी कम हुआ है। एक्टिव केस आधे से भी कम हो गए हैं। पहले की तुलना में अब Corona संक्रमितों की मौतें भी घटी हैं। हालांकि, सीएम ने Corona पर काबू पाने के लिए अभी और सजग और सतर्क रहने की सख्‍त ताकीद की है। बीते दिन सोशल मीडिया के माइक्रो ब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर पर अपने संदेश में CM Hemant Soren ने कोरोना संक्रमण के घटने वाली खबरों पर संतोष जताया। लेकिन उन्‍होंने आम जनों को कोरोना संक्रमण को हल्‍के में नहीं लेने की चेतावनी दी।

सीएम ने अपने ट्वीट में लिखा- Corona संक्रमण घटने की खबरों को पढ़कर ये मत समझिएगा की खतरा टल गया है। पिछले एक वर्ष में हमने देखा की जब-जब हमने इस महामारी को हल्के में लिया है, तब-तब इसने दुगुनी शक्ति से वापस आ कर तबाही मचायी है। इसलिए खुश होने के बजाए हमें अब और सतर्क रहना है। आप सभी झारखंडियों के सहयोग से हम इस महामारी को धीरे-धीरे काबू में कर रहे हैं, पर लड़ाई अब ग्रामीण क्षेत्रों को इस महामारी से बचाने की है। इसलिए हम अब ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर सर्वे और टेस्ट कर रहे हैं, ताकि कोरोना वायरस संक्रमण का तेजी से पता लगाकर समय रहते उसे काबू किया जा सके।

ऐसे खबरों को पढ़ ये मत समझियेगा की ख़तरा टल गया है। पिछले एक वर्ष में हमने देखा की जब जब हमने इस महामारी को हल्के में लिया है, तब तब इसने दुगनी शक्ति से वापस आ कर तबाही मचायी है। इसलिए खुश होने के बजाये हमें अब और सतर्क रहना है।

READ MORE:   वाराणसी के मुंडन कांड की सच्चाई आई सामने, पैसे लेकर भारतीय बन गया था नेपाली

मुख्‍यमंत्री Hemant Soren ने एक के बाद एक 5 ट्वीट कर Corona संक्रमण से पूरी ताकत से लड़ने का माद्दा प्रदर्शित किया। सीएम ने आगे कहा कि झारखंड सरकार कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी बहुत पहले शुरू कर चुकी है। विशेषज्ञों से राय लेकर हम आने वाले खतरे को कम करने हेतु हरसंभव कदम उठा रहे हैं।

सीएम में झारखंड में 27 मई तक लागू किए गए Lockdown और सख्‍त पाबंदियों का जिक्र करते हुए कहा कि मुझे मालूम है की स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान पाबंदियां बढ़ाने पर आप सबको थोड़ी तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है। पर, यह आपके, आपके-मेरे अपनों, और समस्त राज्य के लिए जरूरी कदम के तौर पर उठाया गया है। फिर भी आपको हुई असुविधा के लिए मुझे खेद है।

सीएम Hemant Soren ने आगे कहा कि यह समय धीरज धरने का है, आपका धैर्य और साथ-हमें Corona महामारी की इस बड़ी लड़ाई में अवश्य विजयी बनाएगा। उन्‍होंने कहा, एक बार पुनः याद दिला दूं की बिना मास्क अपने घरों से बाहर ना निकलें। साथ ही राज्य की जनता द्वारा खुद को निःशुल्क दी जा रही वैक्सीन अवश्य लगाएं। यह पूरी तरह सुरक्षित एवं प्रभावी है।

इधर CM के ताबड़तोड़ ट्वीट के बाद लोगों के बीच यह चर्चा शुरू हो गई है कि क्‍या CM ने अपने ट्वीट के जरिये Jharkhand में Lockdown बढ़ाने के संकेत दिए हैं। गांवों में Corona संक्रमण पर काबू पाने और इसे हल्‍के में न लेने की हिदायत का यह भी मतलब निकाला जा रहा है कि CM Hemant Soren अभी कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने को लेकर बेहद मुखर और गंभीर हैं। ऐसे में संभव है कि एक बार फिर से झारखंड में Lockdown बढ़ाया जाए।

READ MORE:   अयोध्या में मस्जिद निर्माण के लिए बनेगा Trust

बता दें कि Jharkhand में लॉकडाउन स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा सप्‍ताह के नाम से लगाया गया है। सबसे पहले 22 अप्रैल सुबह 6 बजे से 29 अप्रैल सुबह 6 बजे तक इसे लागू किया गया। दूसरे चरण में 29 मई से छह मई तक और तीसरे चरण में 6 मई से 13 मई तक लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई गई। वर्तमान में 16 मई से 27 मई तक सख्‍त पाबंदियों के साथ झारखंड में Lockdown लागू किया गया है। राज्‍य में अंदर-बाहर आने-जाने पर रोक लगा दी गई हैं। सभी बसें बंद कर दी गई हैं। ई-पास @ epassjharkhand.nic.in की व्‍यवस्‍था लागू कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *