Lord Hanuman

Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जयंती पर करें ये 5 उपाय,करते ही दुख- संकटों से मिलती है मुक्ति

Hanuman Jayanti 2022: सनातन धर्म में हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के पर्व को बड़े ही धूमधाम और भक्ति भाव से मनाया जाता है। कलयुग के देवता कहे जाने वाले भगवान राम के परम भक्त बजरंगबली का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर हुआ था। इस दिन हनुमान भक्त उपवास रखते हैं और पूरे देश में कई धार्मिक आयोजन करते हैं। बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया गया है। इस दिन जगह-जगह हनुमान जी की पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है। इससे भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और मनचाहा फल प्राप्त होता है। इसके अलावा हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) पर कुछ उपाय भी हैं जिन्हें करने से लाभ होता है आइए जानते हैं।

– किसी भी तरह के दुख से परेशान होने पर 11 पीपल के पत्ते लें. उन्हें साफ पानी से धोकर उनके ऊपर चंदन या कुमकुम से श्री राम का नाम लिखें। इसकी माला बनाकर बजरंगबली को पहना दें। ऐसा करने से हर तरह के संकट मिट जाएंगे साथ ही धन से संबंधित समस्या भी दूर होगी।

– हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के दिन विशेष पान का बीड़ा बनवा कर बजरंगबली को अर्पित करें। इसके अलावा उनके समक्ष एक सरसों और एक घी का दीपक जलाएं और वहीं बैठकर हनुमान जी का ध्यान करते हुए बजरंग बाण का पाठ करें। इस उपाय से हनुमान जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी।

– जीवन की तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के दिन हनुमान मंदिर जाकर घी या तेल का दीपक जलाएं और फिर वहीं बैठ कर 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होंगे और आपके ऊपर अपनी कृपा बरसाएंगे।

– कुंडली के दोष दूर करने के लिए हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) पर हनुमान मंदिर जाकर उड़द के 11 दाने, सिंदूर, चमेली का तेल, फूल, प्रसाद आदि चढ़ाएं इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें लाभ होगा।

– सभी कष्टों से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जयंती पर पारे से निर्मित हनुमान जी की पूजा करें और ”ॐ रामदूताय नमः” मंत्र का 108 बार रुद्राक्ष की माला से ही जाप करें.

– हनुमान जी की कृपा पाने के लिए सभी उपाय में सबसे आसान इस उपाय को करने के लिए हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के दिन बजरंगबली की मूर्ति पर गुलाब के फूल की माला चढ़ाएं। इसके अलावा भोग में बूंदी या बेसन के लड्डू अर्पित करें।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी