दो दिवसीय लद्दाख और कश्मीर दौरे पर राजनाथ सिंह, लेंगे LAC और LoC पर स्थिती का जायजा

Top News

भारत और चीन के बीच LAC पर तनाव जारी है। इसी बीच आज सुबह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर रवाना हुए। सूत्रों के अनुसार राक्षा मंत्री के तय कार्यक्रम के मुताबिक आज पहले राजनाथ सिंह लेह पहुंचेंगे। इस दौरान वो पूर्वी लद्दाख पर लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) का भी दौरा करेंगे। लेह में करीब पांच घंटे बिताने के बाद कश्मीर के लिए रवाना होंगे। कश्मीर में LoC पर भी स्थिती का जायजा लेंगे। शनिवार को बाबा बर्फानी के दर्शन करने के साथ ही उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू और सैन्य कमांडरों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा भी करेंगे। रक्षा मंत्री के साथ सेना अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी इस दो दिन की यात्रा में मौजूद रहेंगे।

आपको बता दें पीए मोदी के बाद अब रक्षा मंत्री का लद्दाख दौरा बहुत अहम माना जा रहा है। यहां राजनाथ सिंह सैन्य तैयारियों का जायजा लेने के साथ ही जवानों से मिलकर उनका हौसला भी बढ़ाएंगे। रक्षा मंत्री पूर्वी लद्दाख में एलएसी के अग्रिम मोर्चों का दौरा कर वहां चल रही ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लेंगे। इसके साथ ही सैन्य कमांडरों के साथ तैयारियों की समीक्षा करेंगे। इस दौरान 14 कोर फायर एंड फ्यूरी के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह की ओर से भारत-चीन के बीच सैन्य कमांडर स्तर की हुई बातचीत का ब्योरा भी दिया जाएगा।

वहीं श्रीनगर में उच्च स्तरीय बैठक में राजनाथ सिंह घाटी में सुरक्षा हालात और LoC पर ऑपरेशनल तैयारियों की समीक्षा करेंगे। इस दौरान 15 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। आज शाम को रक्षा मंत्री उपराज्यपाल के साथ उच्च स्तरीय बैठक कर प्रदेश में सुरक्षा हालात के साथ साथ अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 18 जुलाई यानी शनिवार को एलओसी के फारवर्ड इलाके का दौरा करेंगे। इस दौरान उन्हें पाकिस्तान की ओर से लगातार सीजफायर का उल्लंघन, घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम करने के लिए की गई तैयारियों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही राक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जवानों और अधिकारियों से मुलाकात कर उनका हौसला भी बढ़ाएंगे।

रक्षा मंत्री को स्टाकना व्यू प्वाइंट पर वायुसेना और थल सेना का दमखम भी दिखाया जाएगा जिसमें कॉम्बेट एयर पेट्रोल, अटैक हेलिकॉप्टर और ट्रांसपोर्ट हेलिकॉप्टर की तैयारियां शामिल हैं। इसके साथ पैरा ड्रॉपिंग समेत सेना के पैरा कमांडोज की भी ऑपरेशनल तैयारियां दिखाई जाएंगी। सैन्य कमांडर स्तर पर हुई बातचीत का ब्योरा भी दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *