अच्छी खबर: कोरोना से जारी जंग में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को मिली एक और बड़ी सफलता

Corona Updates विदेश

जिस तेजी के साथ कोरोना संक्रमण पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा है, उसी तेजी से इस जानलेवा वायरस को खत्म करने के लिए दुनियांभर की 100 से ज्यादा प्रयोगशालाओं में वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन को बनाने में जुटे हैं। इसी कड़ी में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है। आपको बता दें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ब्रिटेन की प्रमुख फर्म्स के साथ मिलकर ‘गेम चेंजिंग’ एंटीबॉडी टेस्ट किट तैयार किया है, जिसे एक प्रमुख ट्रायल में शानदार सफलता मिली है। खास बात ये है कि 300 लोगों पर इस किट के जरिए किया गया कोरोना का टेस्ट 98.6 फीसदी सही रिजल्ट महज 20 मिनट में ही आ गए। इस ‘गेम चेंजिंग’ एंटीबॉडी टेस्ट किट के जरिए बहुत कम समय में ज्यादा संख्य में कोरोना का टेस्ट किया जा सकता है।

आपको बता दें ऑक्सफोर्ड के जिस एंटीबॉडी टेस्ट (AbC-19 lateral flow test) को सफलता मिली है उसे ब्रिटेन की सरकार का समर्थन हासिल है। इस सफलता के बाद ब्रिटेन की सरकार की योजना इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए इस एंटीबॉडी टेस्ट किट को प्रेग्नेंसी टेस्ट किट की तरह बाजारों में उपलब्ध करना है। इस एंटीबॉडी टेस्ट किट से लोग बहुत आसानी से घर पर ही अपना कोरोना टेस्ट कर सकेंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सर जॉन बेल ने कहा कि लाखों की संख्या में किट तैयार किए जा चुके हैं। इसका रिजल्ट शानदार रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *