Coronavirus Outbreak : महाराष्ट्र में इन 4 राज्यों से आने वाले लोगों के प्रवेश पर रोक, सशर्त मिलेगी इंट्री

Corona Updates NEWS Top News महाराष्ट्र राज्य

महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना संकट (Coronavirus Outbreak) के बीच उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thackeray Government) ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कुछ दिशा-निर्देश (Coronavirus guidelines) जारी किया है। जिसके तहत सरकार ने देश के 4 राज्यों से महाराष्ट्र में आने वाले लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दिया है। इन 4 राज्यों में दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोवा शामिल है। इन सभी राज्यों से महाराष्ट्र आने वाले लोगों को कुछ शर्तों के आधार पर ही प्रवेश की अनुमति होगी।

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने फैसला लिया है कि दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोवा से आने वाले लोगों की पहले कोरोना टेस्ट करायी जाएगी। टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही उन्हें राज्य में प्रवेश की अनुमति होगी।

महाराष्ट्र सरकार ने विमान यात्रियों के लिए बेहद कड़े नियम बनाए हैं। जिसके अनुसार हवाई जहाज से यात्रा कर मुंबई पहुंचने वालों के पास 72 घंटे पहले की RT PCR नेगेटिव रिपोर्ट होना अनिवार्य है। बिना रिपोर्ट के आने और जाने की इजाजत नहीं होगी। जबकि रेल यात्रियों को थोड़ी राहत दी गयी है। अगर उनके पास रिपोर्ट नहीं है, तो उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी और उनके तापमान की जांच की जाएगी।

महाराष्ट्र में फिर से लॉकडाउन लगाने की चर्चा तेज हो गयी है। उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा था कि फिलहाल स्थिति की समीक्षा की जा रही है। 8 से 10 दिनों के अंदर फैसला लिया जाएगा।

दूसरी ओर महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे ने राज्य के लोगों से COVID-19 के विरूद्ध अपनी सावधानियां कम नहीं करने तथा दूसरे लॉकडाउन से बचने के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि वैसे उन्हें रात का कर्फ्यू लगाने की सलाह दी गयी है लेकिन वह नहीं मानते कि ऐसी पाबंदियों को लागू कर कुछ भी हासिल किया जा सकता है। उन्होने कहा कि लॉकडाउन की शर्तों में ढील देने का मतलब यह नहीं है कि महामारी चली गयी, इसलिए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

उन्होंने लोगों से इधर-उधर घूमन से बचने की सलाह दी और कहा, यदि आपको बाहर जाना ही पड़े तो कृपया मास्क जरूर लगाएं और एक दूसरे से दूसरी बनाकर चलें। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1643 नये मामले सामने आये हैं, जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1651064 हो गयी है। जबकि 46 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *