Coronavirus NEW STRAIN IN INDIA

अमेरिका में कोरोना का कहर जारी, 1 दिन में 2 लाख से ज्यादा नए केस, 3 हजार लोगों की मौत

विदेश हेल्थ

अमेरिका में एक दिन में 2,11,762 नए संक्रमित व्यक्तियों का पता चला है। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक यह एक दिन में मरीजों की सर्वाधिक संख्या है। 2,858 लोगों की मौत के साथ ही देश में मृतकों की कुल संख्या पौने 3 लाख के आंकड़े को पार कर गई है। उधर, संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कैलिफोर्निया के गवर्नर ने कहा कि वह स्टे-एट-होम के कड़े प्रतिबंध लागू करेंगे। यह प्रतिबंध तीन सप्ताह चलेंगे। गवर्नर गेविन न्यूसोम ने कहा कि अगर हम अभी कदम नहीं उठाते हैं तो मृतकों की संख्या निरंतर बढ़ती रहेगी। बता दें कि कैलिफोर्निया अमेरिका का सबसे अधिक आबादी वाला प्रांत है। यहां पर लगभग 4 करोड़ लोग रहते हैं।

दरअसल, पूरे अमेरिका में प्रांतीय और स्थानीय प्रशासन संक्रमण को दोबारा बढ़ता देख सामाजिक और आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं। ‘थैंक्स गिविंग डे’ की 1 सप्ताह की छुट्टियों के बाद संक्रमण में और तेजी दिखाई दी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगर संक्रमण पर रोक नहीं लगी तो अगले 2 महीनों तक प्रतिदिन 3 हजार लोगों की मौत हो सकती है। बता दें कि यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के निदेशक डॉ. राबर्ट रेडफील्ड ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिहाज से दिसंबर, जनवरी और फरवरी सबसे कठिन साबित हो सकते हैं।

विश्वभर में कोरोना महामारी से जुड़े प्रमुख बिंदु

ब्राजील: पिछले चौबीस घंटे में Corona से 755 लोगों की मौत हुई है। इस तरह देश में मरने वालों की संख्या 1,75,270 हो गई है।

रूस: पिछले 24 घंटों के दौरान 27,403 Coorna मरीजों का पता चला है। एक दिन पहले यह संख्या 28,145 थी।

READ MORE:   इवांका ट्रंप ने की बिहार की एक बेटी की तारीफ, ट्वीट कर कही ये खास बात

दक्षिण कोरिया: एक दिन में 629 Corona संक्रमित व्यक्तियों का पता चला है। मार्च के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या मरीज सामने आए हैं। संक्रमण को बढ़ते देखते हुए अप्रत्याशित उठाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *