China Reaction on Joe Biden

जानिए क्यो बाइडन को चीन और रूस ने बधाई देने से किया इनकार

विदेश

चीन ने सोमवार को कहा कि उसने American के राष्ट्रपति चुनावों में Joe Biden के जीत के ऐलान का संज्ञान लिया है, लेकिन फिलहाल कोई बधाई संदेश नहीं भेजेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि अमेरिकी कानून और प्रक्रियाओं के तहत चुनाव के नतीजों का निर्धारण होगा और China अपनी भावनाएं जाहिर करने में अंतरराष्ट्रीय रवायतों का पालन करेगा। बता दें कि वर्ष 2016 में राष्ट्रपति TRUMP के निर्वाचित होने के दूसरे दिन यानी 9 नवंबर को ही चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping ने उन्हें बधाई दी थी।

व्यापार, प्रौद्योगिकी और एशिया और दुनिया के अन्य हिस्सों में प्रभाव को लेकर चीन के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ रिश्ते तल्ख रहे थे। विश्लेषकों का मानना है कि China द्वारा Joe Biden के साथ रिश्तों को कम तनाव वाली श्रेणी में लेकर आने की उम्मीद है। हालांकि पूरे चुनाव के दौरान बीजिंग ने कोई टिप्पणी नहीं की और जब भी इस संबंध में पूछा गया तो उसने इसे American का आंतरिक राजनीतिक मामला करार दिया।


वांग ने अपनी दैनिक ब्रीफिंग में कहा, ‘बाइडन ने चुनाव में जीत की घोषणा की है। हम समझते हैं कि राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का निर्धारिण अमेरिकी कानूनों और प्रक्रियाओं के जरिये होगा। नतीजों पर बयान के संदर्भ में वांग ने कहा कि China अंतरराष्ट्रीय रवायतों का पालन करेगा। चीन उन चुनिंदा प्रमुख राष्ट्रों में से एक है, जिन्होंने चुनावों पर अब तक बयान जारी नहीं किया है। उधर, यह माना जा रहा है कि TRUMP जाते-जाते कुछ ऐसा कर जाएंगे जिससे चीन को नुकसान होगा। इसमें China की सरकारी कंपनियों पर प्रतिबंध, टिकटॉक के बाद दूसरे चीनी एप पर प्रतिबंध जैसे कदम शामिल हो सकते हैं।

READ MORE:   ट्रंप का दिखा बहुबली अवतार, शेयर किया खास वीडियो, जताया उत्साह


आधिकारिक परिणामों का इंतजार करेगा रूस

बाइडन को बधाई देने पर सोमवार को रूस ने कहा कि वह चुनाव के आधिकारिक परिणामों का इंतजार करेगा। बाइडन के चुनाव जीतने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन भी शांत हैं। बता दें कि प्रचार के दौरान जब बाइडन ने रूस विरोधी बयानबाजी की थी तो पुतिन ने करारा जवाब दिया था। हालांकि परमाणु हथियारों के नियंत्रण पर उनकी टिप्पणियों का स्वागत किया था।


क्रेमलिन प्रवक्ता दिमित्रि पेसकोव ने कहा कि रूस ने किसी को बधाई देने से ज्यादा इंतजार करना बेहतर समझा है। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि आधिकारिक घोषणा से पहले किसी को बधाई देने से ज्यादा बेहतर इंतजार करना होगा।’ हालांकि जब उनसे पूछा गया कि वर्ष 2016 में इलेक्टोरल कॉलेज जीतने के तुरंत बाद पुतिन ने TRUMP को बधाई दी तो इस पर पेसकोव ने कहा कि उस समय की बात और थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *