Coronavirus Outbreak Again in China

चीन में फिर पैर पसार रहा कोरोना,जानिए कहा हुआ सख्त लॉकडाउन

विदेश

चीन में एक बार फिर से Coronavirus के बढ़त मामलों ने दुनिया को चिंता में डाल दिया है। चीन के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत Guangdong के शहरों में Coronavirus के बढ़ते मामलों को देखते हुए lockdown को और सख्त कर दिया गया है। गुआंगदोंग के शहरों ने अपने कंपाउंट और सड़कों को बंद कर दिया है और दूसरे देशों से चीन की यात्रा करने वाले कुछ यात्रियों के लिए नेगेटिव कोरोना रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए ये सुरक्षा उपाय लागू किए हैं।

इससे पहले चीन ने Corona संक्रमण ब़़ढने पर अपने दक्षिणी प्रांत गुआंगदोंग में सोमवार से आवाजाही पर रोक लगा रखी है। प्रांत से बाहर जाने वालों के लिए Corona टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। नए मामले ब़़ढने पर यह कदम उठाया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को कहा कि 1 जून के लिए चीन के स्थानीय रूप से पुष्टि की गई मुख्य भूमि के सभी 10 मामले, प्रांतीय राजधानी ग्वांगझू में 7 और पास के फोशान शहर में तीन थे।

हांगकांग से सटे इस गुआंगदोंगप में अब तक Corona के 41 नए मामलों की पुष्टि की गई। हालांकि दुनिया के अन्य स्थानों पर जिस तादाद में नए मामले मिल रहे हैं, उसकी तुलना में ये काफी कम हैं। लेकिन चीनी अधिकारी नए मामलों की वृद्धि को खतरे की घंटी के तौर पर देख रहे हैं। क्योंकि इस देश में Corona पर अंकुश पाने का दावा किया गया था।

गुआनझाओ और फोसहान शहरों में बढ़ते इन्फेक्शन रेट की वजह से सरकार भी सख्त हो गई है। सोमवार को यहां से आने और जाने वाली कुल 519 फ्लाइट्स कैंसल कर दी गईं। अब सरकार ने साफ कर दिया है कि जो भी यात्री शहर से बाहर जाएंगे उन्हें कोविड-निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। शहर के 5 हिस्सों में लोगों को घरों में रहने को कहा गया है। तमाम बाजार और पब्लिक प्लेस बंद कर दिए गए हैं।

READ MORE:   जानिए कौन हैं कमला देवी हैरिस?


गुआंगदोंग की प्रांतीय राजधानी ग्वांगझोऊ में ब़़डे पैमाने पर लोगों की जांच की जा रही है। डेढ़ करोड़ की आबादी वाले इस शहर के एक हिस्से में शनिवार से लॉकडाउन है।

चीन में ही दिसंबर, 2019 में Coronavirus का पहला मामला सामने आया था। चीन में अब तक Corona के कुल 91 हजार से अधिक मामले पाए गए हैं और 4,636 लोगों की जान गइ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *