chaitra navratri updates

Chaitra Navratri 2022: इस बार पूरे 9 दिनों की है चैत्र नवरात्रि, जानें क्या है इसका महत्व

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 02 अप्रैल दिन शनिवार से हो रही है. इस साल चैत्र नवरात्रि पूरे 9 दिन की है. आइए जानते हैं इसका महत्व और नवरात्रि की तिथियों (Chaitra Navratri 2022 Tithi) के बारे में.

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 02 अप्रैल दिन शनिवार से हो रही है. चैत्र नवरात्रि चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि (Chaitra Shukla Pratipada) से प्रारंभ होती है और नवमी तक चलती है. दशमी तिथि को पारण किया जाता है और व्रत को पूरा किया जाता है. कई बार तिथियां घटती और बढ़ती हैं. कोई तिथि 24 घंटे से अधिक और कोई तिथि 12 घंटे से कम हो सकती है. कई बार तिथियों का लोप हो जाता है. जब भी तिथियां सामान्य अवधि की होती हैं, तो नवरात्रि 9 दिनों की होती है, तिथियां बढ़ती हैं तो नवरात्रि 10 दिनों की हो सकती है और जब तिथियां घटती हैं या उनका लोप होता है, तो नवरात्रि 8 या 7 दिन की हो सकती है. दिनों के आधार पर नवरात्रि का अपना महत्व है. अब इस साल चैत्र नवरात्रि पूरे 9 दिन की है. आइए जानते हैं इसका महत्व और नवरात्रि की तिथियों (Chaitra Navratri 2022 Tithi) के बारे में.

शुभ होती है 9 दिनों की चैत्र नवरात्रि 2022
नवरात्रि यानी मां दुर्गा के नौ स्वरुपों की आराधना 9 दिन किए जाते हैं. इस बार चैत्र नवरात्रि 02 अप्रैल से प्रारंभ होकर 11 अप्रैल को पारण के साथ समाप्त हो रही है. यह 9 दिनों की नवरात्रि है. 09 दिनों की नवरात्रि को शुभ माना जाता है. जब नवरात्रि 10 दिन की होती है, तो वह विशेष होती है और 8 दिनों की नवरात्रि को अशुभ संकेतों वाला मानते हैं.

चैत्र नवरात्रि 2022 की तिथियां
चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि, 02 अप्रैल, पहला दिन: मां शैलपुत्री की पूजा, कलश स्थापना

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि, 03 अप्रैल, दूसरा दिन: मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि, 04 अप्रैल, तीसरा दिन: मां चंद्रघंटा की पूजा

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि, 05 अप्रैल, चौथा दिन: मां कुष्मांडा की पूजा

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि, 06 अप्रैल, पांचवा दिन: देवी स्कन्दमाता की पूजा

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि, 07 अप्रैल, छठा दिन: मां कात्यायनी की पूजा

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि, 08 अप्रैल, सातवां दिन: मां कालरात्रि की पूजा

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि, 09 अप्रैल, आठवां दिन: देवी महागौरी की पूजा, दूर्गा अष्टमी

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि, 10 अप्रैल, नौवां दिन: मां सिद्धिदात्री की पूजा, राम नवमी

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि, 11 अप्रैल, दसवां दिन: नवरात्रि का पारण, हवन

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी