govt to encourage UPI payments

Budget 2023: Digital India पर सरकार का फोकस, RuPay, UPI-BHIM से Payment पर मिलेगा Cash बैक

Incentives on RuPay, UPI-BHIM Transactions: भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया कैंपेन को आगे बढ़ाने के लिए बड़ी धनराशि मंजूर की है. कैबिनेट की बैठक में रुपे-भीम यूपीआई से पेमेंट करने पर इंसेटिव देने की योजना के तहत 2600 करोड़ रुपये पास किये गए हैं. इसके तहत कम धनराशि वाले ट्रांजेक्शन पर कैशबैक मिलेगा. सरकार ने दुकानों पर रूपे कार्ड से पेमेंट यानी लेन-देन को बढ़ावा देने की योजना के तहत ये निर्णय लिया है. इसके अलावा ई-कॉमर्स साइटों पर या छोटी दुकानों पर कम धनराशि के लेन-देन पर कैशबैक देने की योजना बनाई है.

कुछ इस तरह से मिलेगा इंसेंटिव

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी. उन्होंने कहा, “Rupay card के जरिए डिजिटल पेमेंट पर 0.4 फीसदी का इंसेंटिव दिया जाएगा. वहीं, भीम-यूपीआई (BHIM-UPI) के जरिए 2000 रुपये से कम के लेनदेन पर 0.25 फीसदी इंसेंटिव मिलेगा. इसके अलावा अगर आप भीम यूपीआई से इंश्योरेंस, म्यूचुअल फंड, ज्वैलरी और पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स जैसे उत्पाद/सेवाएं लेते हैं तो आपको 0.15 फीसदी का इंसेंटिव मिलेगा”. कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए बताया गया है कि “मंत्रिमंडल ने रुपे डेबिट कार्ड और भीम-यूपीआई के जरिये व्यक्तियों और कारोबारियों के बीच कम राशि के लेन-देन को बढ़ावा देने के लिये प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी. इससे मजबूत डिजिटल भुगतान परिवेश तैयार करने में मदद मिलेगी. योजना के तहत कम खर्च वाला और उपयोग के लिहाज से सरल UPI Lite और UPI 123 पे को भी बढ़ावा दिया जाएगा.”

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में भारी उछाल

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि यूपीआई के जरिए होने वाली ट्रांजेक्शन दिसबंर में करीब 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक पहुंच गई थी. इस महीने यूपीआई के जरिए 730 करोड़ से अधिक ट्रांजेक्शन हुईं. यह देश की जीडीपी का 54 फीसदी के करीब है. नवंबर में कुल ट्रांजेक्शन की वैल्यू 11.9 लाख करोड़ रुपये थी. साल 2022 में यूपीआई के जरिए 7404 करोड़ ट्रांजेक्शन और हुई जिसमें 125 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ. उन्होंने कहा कि इसे और बढ़ाने के लिए 2600 करोड़ के इंसेंटिव का ऐलान किया गया है.

दंतेवाड़ा एक बार फिर नक्सली हमले से दहल उठा SATISH KAUSHIK PASSES AWAY: हंसाते हंसाते रुला गए सतीश, हृदयगति रुकने से हुआ निधन India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh