Bihar Board

बिहार बोर्ड इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

देश बिहार शिक्षा

बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक प्रायोगिक परीक्षा 2021 9 से 18 जनवरी 2021 तक निर्धारित परीक्षा केंद्र पर संचालित किया जायेगा। Practical Exam में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का Admit Card
समिति के वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर जारी कर दिया गया है। Admit Card 9 जनवरी 2021 तक अपलोड रहेगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सभी शिक्षण संस्थान को कहा है कि प्रायोगिक विषयों की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का Admit Card जारी कर दिया गया है।


समिति द्वारा उपलब्ध यूजर ID एवं पासवर्ड के आधार पर समिति के वेबसाइट से Admit Card डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ परीक्षार्थियों को दें। परीक्षार्थी अपने स्कूल से संपर्क कर Admit Card प्राप्त कर लें। परीक्षा के लिए निर्धारित तिथि 9 से 18 जनवरी तक की अवधि में केंद्राधीक्षक द्वारा निर्धारित तिथि व पाली में अपने Admit Card में अंकित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने हेतु सम्मिलित होना सुनिश्चित करेंगे।


यह Admit Card केवल प्रायोगिक विषयों की परीक्षा के लिए मान्य होगा। सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा के लिए अलग से Admit Card जारी किया जायेगा। यह Admit Card सेंटअप परीक्षा में सफल परीक्षार्थियों के लिए ही मान्य होगा। सेंटअप परीक्षा में असफल या अनुपस्थित स्टूडेंट्स Practical Exam 2021 में शामिल नहीं होंगे।

जिन स्टूडेंट्स का इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 में शामिल होने के लिए शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, परीक्षा फॉर्म भरा गया है, लेकिन उन स्टूडेंट्स का शुल्क शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा जमा नहीं किया गया है या कम शुल्क जमा किया गया है, वैसे स्टूडेंट्स का Admit Card जारी नहीं किया जा रहा है। समिति ने कहा है कि इससे उत्पन्न होने वाली किसी भी कठिनाई के लिए संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान जिम्मेवार होंगे।


अगर बकाया शुल्क शिक्षण संस्थान के द्वारा जमा कर दिया जाता है तो परीक्षा शुरू होने की तिथि से पहले उनका Admit Card जारी कर दिया जायेगा। समिति ने कहा है कि परीक्षा के दौरान Covid-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश का पालन करना होगा। सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए परीक्षा आयोजित करायी जाये। बोर्ड ने कहा है कि अगर Admit Card डाउनलोड करने में कोई परेशानी हो तो समिति के हेल्पलाइन 0612-2230039 या 2235161 पर कॉल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *