Weather Updates 19 December

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, दिल्ली में चार डिग्री तापमान दर्ज, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

NEWS Top News मौसम

उत्तर भारत के अधिकतर शहर शीत लहर की चपेट में हैं। दिल्ली-एनसीआर में 4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम Temperature ने सर्दी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी राज्यों में ठंड जो सितम ढा रही है, उसकी मुख्य वजह पहाड़ों पर भारी बर्फबारी है.

उत्तरी भारत के ज्यादातर हिस्सों में औसत न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया गया। तापमान में गिरावट के साथ कंपाने वाली सर्दी का प्रकोप बढ़ रहा है। दरअसल, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में जबरदस्त बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर जितनी बर्फबारी होगी, मैदानों में उतनी ही ठंड बढ़ेगी।

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को न्यूनतम Temperature चार डिग्री रहा। वहीं इसने 10 साल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। इससे पहले 2011 में 16 दिसंबर को न्यूनतम Temperature पांच डिग्री था। दिसंबर के आखिर तक दिल्ली का न्यूनतम Temperature दो डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

एक हफ्ते तक जारी रहेगी कड़ाके की ठंड

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले सप्ताह तक ऐसी ही ठंड की स्थिति बने रहने का अनुमान जताया है। हालांकि, एक हफ्ते बाद कुछ राहत मिलने की उम्मीद की जा सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले सप्ताह उत्तर भारत में रात का Temperature सामान्य से नीचे बना रहेगा। विभाग ने 17 से 24 दिसंबर और 24 से 30 दिसंबर तक के लिए अपने पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा।


पंजाब-हरियाणा और यूपी में शीतलहर

मौसम विभाग के अनुसार 24 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर बढ़ जाएगी। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में शीतलहर सोमवार तक जारी रह सकती है। अमृतसर में पारा 0.4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने के साथ पंजाब-हरियाणा शीतलहर की चपेट में हैं।

READ MORE:   1 सितंबर से बदल जाएगे ये नियम,क्या आम आदमी पर पड़ेगा असर

एमपी में कड़ाके की ठंड, दतिया में तीन डिग्री तक पहुंचा पारा

मध्य प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दतिया में तो न्यूनतम Temperature तीन डिग्री तक पहुंच गया है। भोपाल मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक जीडी मिश्रा के मुताबिक मध्य प्रदेश के 23 वेदर स्टेशनों पर शुक्रवार को न्यूनतम Temperature तीन से लेकर 10 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया। इनमें से छह वेदर स्टेशन ऐसे हैं जहां न्यूनतम Temperature पांच डिग्री से नीचे रिकॉर्ड किया गया है। वहीं, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में न्यूनतम Temperature 7.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

जीरो डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा घाटी का तापमान

श्रीनगर और गुलमर्ग समेत कश्मीर घाटी के कई शहरों में रात का Temperature शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है मौसम विभाग के मुताबिक 21-22 दिसंबर को घाटी में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है। वहीं, शिमला के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में पारा शून्य के नीचे 10 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *