Bihar Board 12th Examination

Bihar Board: जानिए इंटरमीडिएट परीक्षा की नई तारीख

देश बिहार शिक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर परीक्षा 2021 के लिए नया कार्यक्रम जारी कर दिया है। Bihar Board की ओर से जारी नई सूचना के मुताबिक Inter की Exam अब एक फरवरी से 13 फरवरी के बीच होगी। पहले इस Exam के लिए तीन से 13 फरवरी तक तिथि प्रस्‍ताव‍ित थी। एक मार्च को पहला पेपर भौतिकी का होगा।

रविवार को छोड़कर हर रोज होगी परीक्षा
परीक्षा समिति के अध्‍यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक इंटर की वार्षिक परीक्षा के लिए कला, विज्ञान और वाणिज्‍य सभी तीनों संकाय की परीक्षा नये कार्यक्रम के अनुसार ही ली जाएगी। यह कार्यक्रम नवंबर में ही जारी किया गया था, हालांकि कई छात्र-छात्राओं तक ये बात नहीं पहुंची सकी, क्‍योंकि इससे पहले बोर्ड ने 3 मार्च से परीक्षा लेने का दावा किया था। यह परीक्षा रविवार की छुट्टी को छोड़कर लगातार चलेगी। सैद्धांति‍क परीक्षा हर रोज 2 पालियों में होगी। First Shift सुबह 9.30 से 12.45 बजे के बीच जबकि Second Shift दोपहर 1.45 से शाम 5 बजे तक चलेगी।


प्रायोगिक परीक्षा जनवरी में ही ली जाएगी

बिहार बोर्ड ने इंटर के लिए Practical Exam की तारीखें भी जारी कर दी हैं। Practical Exam 9 जनवरी से 18 जनवरी के बीच होगी। बिहार के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इसके अनुसार ही तैयारी करने को कहा गया है। Practical Exam स्‍कूलों और कॉलेजों को अपने स्‍तर से ही आयोजित करनी है।


कोरोना संक्रमण के बीच परीक्षा आयोजित करना बड़ी चुनौती

कोरोना संक्रमणों के खतरे के बीच बिहार में इंटर की परीक्षा आयोजित कराना Bihar Board के साथ ही स्‍थानीय जिला प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती साबित होगा। Bihar Board से हर साल कई लाख छात्र-छात्रा इंटर की परीक्षा देते हैं। कई बार परीक्षा केंद्रों पर छात्र-छात्राओं को बैठाने के लिए जगह की कमी सामने आ जाती है। इस बार शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए परीक्षा आयोजित करना काफी कठ‍िन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *