पुलवामा का केसर, केरल के काजू व ऑस्ट्रेलिया के बेसन से बन रहे हैं सवा लाख लड्डू

Corona Updates Special Report देश धर्म राज्य

अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के भूमि-पूजन के मौके पर महावीर मंदिर पटना की ओर से सवा लाख लड्डू बनाये जा रहे हैं। इसकी बनाने की सामग्री अयोध्या भेज दी गयी है। इसमें गाय के दूध का शुद्ध घी बेंगलुरु का, ऑस्ट्रेलिया से बेसन, लड्डू में उपयोग किया जाने वाला केसर कश्मीर के पुलवामा से और इलायची, काजू और किसमिस केरला का आया है। चीनी उत्तर प्रदेश मिल की है और डिब्बे पटना से भेजे गये हैं।

इस बात की जानकारी न्यास परिषद के सचिव किशोर कुणाल ने दी। उन्होंने बताया कि नैवेद्यम् देश के सबसे स्वादिष्ट लड्डुओं में अग्रणी है। अयोध्या में यह रघुपति लड्डू के नाम से वितरित होगा। श्री कुणाल ने बताया कि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के लिए 45 हजार रघुपति लड्डू तैयार कर लिये गये हैं, जो कल सौंप दिये जायेंगे। शेष रघुपति लड्डू 4 अगस्त को सौंपे जायेंगे। पटना में हनुमान मंदिर से जुड़े भक्तों के लिए रघुपति लड्डू 6 अगस्त की रात तक भेजे जायेंगे।

उन्होंने बताया कि लड्डू बनाने वाले सभी तिरुपति मंदिर के कुशल कारीगर हैं, जो पटना के महावीर मंदिर में नैवेद्यम् नाम से लड्डू बनाते हैं। उन कुशल कारीगरों में से 20 कारीगर शेषाद्रि की अगुवाई में अयोध्या पहुंचे हुए हैं। वे 51 हजार लड्डू बनाकर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सौपेंगे। आवश्यक होने पर और अधिक लड्डू बनाकर दिये जायेंगे। उसके बाद बिहार में सीतामढ़ी में स्थित जानकीजी के जन्म स्थान मंदिर, पुनौराधाम में तथा जहाँ-जहाँ भगवान् श्रीराम के चरण पड़े, वहां के मंदिरों में प्रसाद भेजा जायेगा। हर भक्त को इसमें निष्ठा व उत्साह से भाग लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *