Bharat Bandh in Punjab

Bharat Bandh: पंजाब में फिर रेल ट्रैक पर बैठे किसान, बंद में कई जगहों पर प्रदर्शन और बसें बंद

देश पंजाब

पंजाब में Bharat Bandh का असर दिखाई दे रहा है। बठिंडा जिले के रामपुरा फूल में काफी संख्‍या में किसान संगठनों के सदस्‍य रेलवे ट्रैक पर बैठ गए। बता दें कि किसान आंदोलन के दौरान राज्‍य में काफी समय तक रेल सेवा किसानों के आंदोलन के कारण बंद रही थ्‍सी। राज्‍य में Bharat Bandh के दौरान किसान और अन्‍य संगठन विभिन्‍न स्‍थानों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों ने कई जगहों पर सड़कों पर धरना देकर बैठ गए हैं और ट्रैक्‍टर खड़े कर मार्ग को जाम कर दिया है। अधिकतर स्‍थानों पर बाजार बंद हैं और यातायात भी प्रभावित हुई है। राज्‍य के अधिकतर स्‍थानों पर बसें व सार्वजनिक परिवहन के साधन नहीं चल रहे हैं।

2.02 PM: नाभा के रोहटी पुल चौक के पास किसानों ने जाम लगाया और सड़क पर धरना दिया। यहां श्री गुरुद्वारा साहिब की ओर से धरना दे रहे लोगों को लंगर वितरित किया गया।

1.56 PM: अमृतसर के जंडियाला गुरु में किसान संगठनों की भारत बंद की कॉल के दैरान जीटी रोड पर धरना में कांग्रेस विधायक सुखविंदर सिंह डैनी और कांग्रेस कार्यकर्ता भी शामिल हुए।

1.45 PM: बठिंडा में किसानों ने बठिंडा-अमृतसर रोड को ब्लॉक दिया।

12.54 PM: बठिंडा के रामपुरा फूल में किसान एक बार फिर रेलवे ट्रैक पर धरना देकर बैठ गए। इससे ट्रेनों की आवाजाही बंद हो गई। धरने में महिलाओं की संख्‍या भी काफी है।
11.59 AM: पटियाला में बंद के दौरान पीआरटीसी की बसें नहीं चल रही हैं। बस स्टैंड के बाहर मुलाजिमों ने प्रदर्शन किया और बस स्टैंड के गेट को ताला लगा दिया।

11.50 AM: नंगल में Bharat Bandh के समर्थन में रोक्रांतिकारी संघर्ष मंच के प्रतिनिधियों व महिलाओं ने प्रदर्शन किया।

1147 AM: पठानकोट में पनबस व रोडवेज कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया और कृषि कानूनों के खिलाफ नारेबाजी की। जिले में भारत बंद के चलते बस सेवा नही चल रही है।
1.04: किसानों के Bharat Bandh को फरीदकोट में समर्थन मिल रहा है। बाजार बंद हैं और सार्वजनिक यातायात के साधन नहीं चल रहे हैं।

इस दौरान राज्‍य की मंडियां बंद रहेंगी। सरकारी कार्यालय में भी कामकाज प्रभाव‍ित होने की संभावना है। राज्‍य के करीब 50 हजार कर्मचारी अवकाश पर चले गए हैं। Punjab सरकार ने बंद के दौरान सुरक्षा के लिए व्‍यापक प्रबंध किए ह‍ैं।


भारत बंद के मद्देनजर Punjab के DGP दिनकर गुप्ता ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। गुप्ता ने जिला स्तर पर पुलिस अफसरों को कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए, ताकि शरारती तत्व सक्रिय न हो सकें। उधर, मंडी बोर्ड ने मंडियों को बंद रखने का फैसला किया है। ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रधान रेशम ङ्क्षसह गिल ने कहा कि सरकार को पत्र लिख कर बसें न चलाने को लेकर पत्र लिख दिया गया है। सांझा मुलाजिम मंच के कन्‍वीनर सुखचैन सिंह खैहरा ने कहा कि राज्य के 50 हजार सरकारी कर्मचारी आज सामूहिक अवकाश पर रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *