अररिया में बाढ़ की आहट, आवागमन बाधित

NEWS देश

बीते कई दिनों से हो रही लगातार बारिश होने से लोगों का जहां जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं क्षेत्र के सभी नदियों में जलस्तर काफी बढ़ने के कारण नदी का पानी अब घर भी घुस सकता है। प्रखंड के परिहारी पंचायत के वार्ड संख्या 12 में सड़क पर पानी चढ़ने लगा है। यदि एक दो और लगातार बारिश होती रही तो अब पानी घरों में घुसने लगेगा। फ़रियानी नदी के जलस्तर बढ़ने के कारण गोपालपुर घाट पर बना चचरी का पुल बीते दिनों नदी की तेज धार में ध्वस्त हो गया। जिसके कारण यहां के ग्रामीणों को आवागमन के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है। गोपालपुर घाट के नाविक मोहम्मद रियाज और मोहम्मद यासीन ने बताया कि इस घाट पर छोटी नाव रहने के कारण एक साथ ज्यादा लोगों को लेकर नदी पार नहीं करवा सकते हैं। अभी धान की रोपनी का सीजन चल रहा है। धान का बिचड़ा लेकर छोटी नाव में दिक्कत हो रहा है।

वहीं प्रखंड क्षेत्र के बरबन्ना पंचायत के अंतर्गत फ़रियानी नदी के बड़हरा घाट पर बना चचरी का पुल पानी के तेज बहाव के कारण ध्वस्त हो जाने के बाद यहां पर नाव नहीं रहने के कारण आवागमन बाधित हो गया है। यहां के बरबन्ना पंचायत के कुछ गावो के आलावा बड़हरा, इंदरपुर, मझुवा, आदि गांव के हजारों लोगों को बगुलाहा, कोशकापुर, बेलसरा, परिहारी, गोपालपुर, बेरख, सहित एक दर्जन से अधिक गांवों के हजारों की आबादी को 10 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ेगी। बड़हरा घाट पर नाव की सुविधा नहीं रहने के कारण लोगों का आवागमन बाधित हो गया है।

वहीं दूसरी और खरहट पंचायत के अंतर्गत गितवास के समीप दुलरदेयी नदी के जलस्तर में लागातर बढ़ोतरी हो रही है। वहीं वर्षों पहले से ही दुलरदेयी नदी की धारा में बदलाव हो रहा है। पूर्व में यह नदी उत्तर से दक्षिण की और बहती थी, लेकिन कुछ सालों से नदी की दिशा में बदलाव होने के कारण अब नदी का रुख धीरे धीरे दक्षिण से मुड़कर पुरब की हो रही है। जिसके कारण अब बड़ी आबादी पर बाढ़ खतरा मंडराने लगा है। बीते दो दिनों से हो रही बारिश के कारण खरहट पंचायत के वार्ड संख्या सात निवासी अरविंद साह का दो घर नदी के धारा के कटाव के कारण घर का आधा से ज्यादा भाग नदी में समा चुका है। क्षेत्र के कालाबलुवा पंचायत में फ़रियानी नदी के उफान के कारण वार्ड संख्या एक, दो तीन और आठ के घरों में पानी घुसने खतरा मंडराने लगा है। रुक रुक कर दिनभर बारिश होने के कारण फ़रियानी नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है अगर एक दो दिन और मूसलाधार बारिश हो जाती है तो पंचायत के वार्ड संख्या एक और आठ के हजारों लोगों का कालाबलुवा बाजार से संपर्क टूट सकता है। कालाबलुवा के विभिन्न घाटों पर हाल ही में सीओ रमन सिंह के द्वारा एक नाव दिया गया है जिससे तत्काल कालाबलुवा पंचायत के वार्ड संख्या एक और आठ के लोग नाव से नदी पार कर रहे है। वहीं क्षेत्र के खरहट, हांसा, परमानंदपुर, आदि पंचायतों में दुलरदेयी, सौरा, नदी का जलस्तर बढ़ने से संभावित बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *