Happy Birthday Amitabh Bacchan

78 साल के हुए सदी के महानायक-जानिए संघर्ष भरे जीवन से जुड़ी अनसुनी बातें

देश बॉलीवुड सिनेमा

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन रविवार को अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं। हालांकि इससे कुछ दिन पहले ही उन्होंने एक कई भाषाओं वाले प्रोजेक्ट में काम करने के लिए हामी भरी है, जिसमें तेलुगू सुपरस्टार प्रभास के अलावा अभिनेत्री दीपिका पादुकोण भी हैं। बिग बी की झोली में इस वक्त कई सारी फिल्में हैं और साथ ही वह मशहूर क्वीज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (केबीसी) की भी मेजबानी कर रहे हैं। बिग बी की प्रतिष्ठा साल दर साल बढ़ती ही जा रही है। उम्र बढ़ने के साथ ही साथ उनमें जोश और उत्साह का संचार भी दोगुना होता जा रहा है।

आइए एक नजर डालते हैं उन फिल्मों की ओर, जिनमें आने वाले समय में हमें बिग बी की जादूगरी देखने को मिलेगी –

ब्रह्मास्त्र- यह एक सुपरहीरो एंडवेचर्स फिल्म हैं। अयान मुखर्जी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, नागार्जुन और मौनी रॉय जैसे कलाकार हैं। ये प्रोजेक्ट तीन भागों में आएगा और यह इसका पहला भाग होगा।

चेहरे- रूमी जाफरी द्वारा निर्देशित इस सस्पेंस-थ्रिलर में अमिताभ के अलावा इमरान हाशमी, रिया चक्रवर्ती, क्रिस्टन डिसूजा और अन्नू कपूर भी हैं।


झुंड- सैराट के निर्देशक नागराज मंजुले द्वारा निर्देशित ‘झुंड’ कथित तौर पर विजय बारसे के जीवन पर बेस्ड है, जो स्लम सॉकर के संस्थापक हैं। बिग बी फिल्म में एक प्रोफेसर की भूमिका में हैं, जो फुटबॉल की एक टीम बनाने के लिए सड़क पर रह रहे बच्चों को ट्रेंड करते हैं।


उयन्र्ता मणिथन- अमिताभ बच्चन इस फिल्म के साथ तमिल में अपना डेब्यू करने जा रहे हैं, जिसमें अभिनेता-निर्देशक एसजे सूर्या भी हैं। यह एक द्विभाषी फिल्म है।


दीपिका पादुकोण और प्रभास के साथ एक फिल्म- दीपिका पादुकोण और तेलुगु सुपरस्टार प्रभास के साथ बिग बी बड़े पर्दे के लिए एक बहुभाषी मेगा प्रोडक्शन में काम करने के लिए तैयार हैं। साल 2022 में इस फिल्म के रिलीज होने की उम्मीद जताई जा रही है।


आखें 2- साल 2002 में इसी नाम से आई थ्रिलर फिल्म का यह सीक्वेल है। इसका निर्देशन अनीस बज्मी करेंगे।


ये तो हम सब जानते हैं कि अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी करियर में कई शानदार फिल्में की हैं और हर जोनर की फिल्मों से खुद को ‘महानायक’ के दर्जे के लिए साबित किया है। आप भी अपने फेवरेट सुपरस्टार की फिल्मों के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे, लेकिन उनके निजी जीवन से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं, जो बहुत कम लोग जानते हैं। अमिताभ बच्चन भले ही एक प्रतिष्ठित परिवार से ताल्लुक रखते थे, लेकिन फिल्मों में आने से पहले उन्होंन 7-8 साल नौकरी की थी। उन्होंने बर्ड एंड कंपनी, ब्लैक एड कंपनी नाम की कंपनी में काम किया था।

उनकी पहली सैलरी 500 रुपये प्रति महीना थी, जिसे बाद में 800 रुपये कर दिया गया था।
अमिताभ बच्चन की फिल्मों में उनके एक्टिंग का टैलेंट सभी ने देखा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमिताभ बच्चन के पास एक ये भी टैलेंट है कि वो अपने दोनों हाथों से लिख सकते हैं। अमिताभ पहले भारतीय वायुसेना जॉइन करने के बाद देश की सेवा करना चाहते हैं। उन्होंने 1969 में वॉइस नरेटर के तौर पर काम किया था, लेकिन उन्हें ऑल इंडिया रेडियो ने आवाज की वजह से रिजेक्ट कर दिया था। लेकिन अब उनकी आवाज उनकी खास पहचान बन गई है। उन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्में की हैं, लेकिन उनकी शुरुआत की 12 फिल्में फ्लॉप हो गई थी। अमिताभ फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा डबल रोल करने वाले एक्टर हैं और उन्होंने फिल्म महान में तो ट्रिपल रोल भी किया था। अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन चाहते थे कि अमिताभ बच्चन का नाम इंकलाब हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *