नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया का ऐतिहासिक आगाज, क्या हुआ ऐसा जो 2 दिन में ही खत्म हो गया मैच, जानिए वजह

NEWS क्रिकेट देश

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच अहमदाबाद (Ahmedabad) में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली की सेना ने अंग्रेजों के खिलाफ 10 विकेट से शानदार जीत हासिल की। इस मैच में जीत के असली हीरो रहे अक्षर पटेल (Axar Patel) और रविचंद्रन अश्विन।

भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) की टर्निंग पिच का पूरा फायदा उठाया और टीम इंडिया (Team India) को दूसरे ही दिन यादगार जीत दिला दी।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया का ऐतिहासिक आगाज हुआ है। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 की बढ़त बना ली है। जीत के हीरो अक्षर पटेल और आर अश्विन रहे। अक्षर पटेल ने मैच में 11 विकेट लिए तो वहीं आर अश्विन ने 7 विकेट चटकाए।

अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे अक्षर पटेल (Axar Patel) ने घरेलू मैदान पर दूसरी पारी में 32 रन देकर 5 विकेट लिए और इस तरह से मैच में 70 रन देकर 11 विकेट हासिल किए। वहीं रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने 48 रन देकर 4 विकेट लिए और 400 टेस्ट विकेट के खास क्लब में शामिल हो गए।

इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 81 रन पर ढेर हो गई जो भारत के खिलाफ उसका न्यूनतम टेस्ट स्कोर है। भारत के सामने 49 रन का लक्ष्य था जो उसने दूसरे दिन तीसरे सेशन के पहले घंटे में ही बिना विकेट गंवाए हासिल कर लिया. रोहित शर्मा (25*) ने विनिंग सिक्स लगाया जबकि शुभमन गिल 15 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

READ MORE:   अमेरिका ने किया WHO से हटने का ऐलान, ट्रंप बोले- संस्था पर चीन का कब्जा

भारत ने इस तरह से 4 मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए। इंग्लैंड इस हार से फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है। भारत चार मार्च से होने वाले तीसरे टेस्ट मैच को ड्रॉ कराने पर भी जून में लार्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल का टिकट हासिल कर लेगा।

पहले दिन की तरह दूसरे दिन भी विकेटों का पतझड़ जारी रहा। दूसरे दिन कुल 17 विकेट गिरे। भारत ने सुबह अपनी पहली पारी 3 विकेट पर 99 रन से आगे बढ़ाई और 145 रन बनाकर 33 रन की बढ़त हासिल की थी। इंग्लैंड पहली पारी में 112 रन ही बना पाया था। उसने दूसरी पारी में भारत के खिलाफ अपना न्यूनतम स्कोर बनाया। इससे पहले का रिकार्ड 101 रन था जो उसने 1971 में ओवल में बनाया था।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह 22वां मौका है जब कोई टेस्ट मैच 2 दिन के अंदर ही खत्म हो गया। भारत में ऐसा दूसरी बार हुआ है। इससे पहले 2018 में भारत ने अफगानिस्तान को बेंगलुरू में 2 दिन में हरा दिया था। इस मैच में सिर्फ 140.2 ओवर किए गए। किसी पूरे मैच में सबसे कम ओवर के रिकार्ड में यह आंकड़ा 7वें नंबर पर है।

पिच के मिजाज का आलम ये था कि इंग्लैंड (England) की तरफ से पहली पारी में कामचलाऊ ऑफ स्पिनर जो रूट (Joe Root) ने 8 रन देकर 5 और बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच (Jack Leach) ने 54 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। रूट ने दूसरी पारी में गेंदबाजी का आगाज किया।

READ MORE:   अयोध्या केस: 5 एकड़ जमीन को लेकर शिया वक्फ बोर्ड 15 दिनों के अंदर करेगा बैठक….

पहली पारी में 6 विकेट लेने वाले अक्षर ने नई गेंद संभाली और पहली गेंद पर जॉक क्राउली को बोल्ड करके उन्हें गलत लाइन पर खेलने की सजा दी। वो पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे और अश्विन के बाद भारत के दूसरे स्पिनर बने। उन्होंने तीसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टॉ को भी पवेलियन भेज दिया।

अब दूसरे सलामी बल्लेबाज डोमिनिक सिबली की बारी थी। अक्षर की टर्न लेती गेंद सिबली के बल्ले को छूकर विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्तानों में समा गई बेन स्टोक्स (25) ने अटैक की रणनीति अपनाई और 3 चौके भी लगाए लेकिन अश्विन के सामने उनकी फिर से नहीं चली। भारतीय ऑफ स्पिनर ने 11वीं बार स्टोक्स को आउट किया।

अक्षर पटेल (Axar Patel) ने अपने घरेलू दर्शकों के सामने जो रूट (19) को LBW आउट करके मैच में 10 विकेट लेने का करिश्मा किया। रूट गेंद के टर्न को समझने में नाकाम रहे थे। ओली पोप (12) को लगातार दूसरी पारी में समझ में नहीं आया कि रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) को कैसे खेलना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *