Lt Gen Manoj Pande

मनोज पांडे बोले- अग्निपथ योजना वापस नहीं लिया जाएगा, यह युवाओं के लिए सुनहरा मौका

अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath recruitment scheme) को लेकर सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (Lt Gen Manoj Pande) ने NVR 24 को दिए इंटरव्यू में कहा है कि अग्निपथ योजना (Agnipath scheme) वापस लेने का कोई सवाल नहीं है। यह योजना युवाओं के लिए एक बड़ा सुनहरा अवसर है, इसे कई लाभों के साथ उनकी भलाई के लिए बनाया गया है और युवाओं से अपील है कि वे योजना के विवरण को बारीकी से देखें. अफवाहों से दूर रहें।

सवाल- अग्निपथ भर्ती योजना में युवाओं के लिए क्‍या खास है?

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे- (Lt Gen Manoj Pande) युवाओं को देश के लिए और समाज के लिए कुछ करने का सुनहरा अवसर इस योजना के जरिए मिल रहा है। इसमें आकर्षक सैलरी दी जाएगी और चार साल के बाद सेवा निधि पैकेज भी दिया जाएगा। योजना के तहत उन्‍हें वे सभी एलाउंसेस दिए जाएंगे जो सेना के जवानों को दिए जाते रहे हैं। वहीं, जवानों की तरह ही उन्‍हें भी चोट लगने या मृत्‍यु हो जाने की स्थिति में मुआवजा दिया जाएगा।

सवाल- अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर कुछ बातें, कुछ अफवाहे सामने आई हैं, इन पर युवाओं के सवाल भी हैं?

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे- (Lt Gen Manoj Pande) अग्निपथ योजना (Agnipath scheme) से संबंधित अधिसूचना में सभी बातें स्‍पष्‍ट तौर पर कही गई हैं और युवाओं को इसका बारीकी से अध्‍ययन करना चाहिए। यह सरकार की योजना है, इसको लेकर किसी अफवाह पर ध्‍यान न दें। युवाओं को ध्‍यान में रखकर इस योजना को बनाया गया है।

सवाल- इस योजना में शामिल होने के 4 साल बाद इन युवाओं का क्‍या होगा?

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे-(Lt Gen Manoj Pande) यह योजना देश के हित में, युवाओं के हित में है। एक युवा जो 4 साल तक सेना में और सेना के साथ रहेगा उसमें अनुशासन और अन्‍य गुण शामिल हो जाएंगे। ऐसे युवा को सेलेरी और चार साल बाद सेवा निधि पैकेज भी मिलेगा। इस राशि से वे अपना कारोबार भी कर सकते हैं। सेना के प्रशिक्षित युवा के लिए रोजगार के कई अवसर होंगे। 4 साल बाद जब युवा (अग्निवीर) सेना से समाज में लौटेंगे तो उनके पास सेना के अनुभव की पूंजी भी होगी। उन्‍हें सरकार, समाज और उद्योग सभी उन्‍हें गर्व भरी नजरों से देखेंगे।

सवाल- अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर कई जगहों पर विरोध हुआ है?

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे-(Lt Gen Manoj Pande) अब युवा इस योजना को समझने लगे हैं और विरोध थमने लगा है। अग्निपथ भर्ती योजना की पूरी जानकारी लें, इसके विवरण को पढ़ें, युवाओं के लिए तो यह योजना बड़ा सुनहरा अवसर है। उनके लिए देश सेवा, समाज सेवा के साथ सेना से जुड़ने और सेना के साथ काम करने का अनुभव हासिल करने का अवसर है।