Afghanistan jail attacked

अफगानिस्तान की जेल पर कार बम विस्फोट से हमला, 29 की मौत, अन्य घायल

विदेश

पूर्वी अफगानिस्तान में एक जेल पर आत्मघाती कार बम विस्फोट और बंदूकधारियों के जरिये हमला किया गया है। अफगान अधिकारियों ने बताया कि इस हमले में 29 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए हैं। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आइएस ने ली है। प्रांतीय गवर्नर अताउल्लाह खोगयानी ने कहा कि जलालाबाद में अफगान सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच जमकर मुठभेड़ हुई। नगरहार की राजधानी में रविवार शाम तक दोनों तरफ से गोलाबारी जारी रही।

नंगरहार के गवर्नर के प्रवक्ता अताउल्लाह खोगयानी ने बताया कि इस हमले में 29 लोग मारे गए हैं और 50 अन्य घायल हो गए हैं पूर्वी Afghanistan में तलिबान और आइएस के आतंकी सक्रिय हैं।

आतंकवाद के खिलाफ जंग में अफगान सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है। अफगान जवानों ने एक सैन्य कार्रवाई में आतंकी संगठन आइएस की खुरासन शाखा के खुफिया प्रमुख असदुल्ला ओरकजई को मार गिराया है। पाकिस्तानी मूल के इस आतंकी को काबुल में गुरुद्वारे पर हुए हमले का मास्टरमाइंड बताया जाता है।


Afghanistan के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (एनडीएस) ने बताया कि जलालाबाद शहर के पास एक सैन्य कार्रवाई में उसे ढेर कर दिया गया। असदुल्ला की अगुआई में आइएस ने Afghanistan में कई बड़े आतंकी हमले किए थे। इसी साल 25 मार्च को काबुल में गुरुद्वारे पर हमला भी उसी के इशारे पर हुआ था। इस हमले में 25 सिख श्रद्धालुओं की जान चली गई थी।

असदुल्ला पाकिस्तानी नागरिक था। वह खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के ओरकजई क्षेत्र का रहने वाला था। उसका असली नाम जियाउर रहमान था। असदुल्ला के इशारे पर दहशतगर्दो ने सुरक्षाबलों के अलावा आम लोगों पर भी हमले किए थे। इसी साल अप्रैल में आइएस खुरासन का प्रमुख असलम फारूकी पकड़ा गया था। मई में संगठन के एक शीर्ष कमांडर जिया-उल-हक को भी गिरफ्तार किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *