Bihar Assembly Election 2020

बिहार का रण:नीतीश को परिवार की फिक्र,चिराग और तेजस्वी का दावा,10 को विदाई तय

elections देश बिहार

चुनाव प्रचार का आज अंतिम दिन है। सरकार बनाने की रेस में आमने-सामने खड़े दोनों गठबंधन NDA और महागठबंधन वोटरों को लुभाने के लिए धुआंधार रैलियां कर रहे हैं। बिहार विधानसभा का चुनावी समर अब ढलान पर है। 3 चरणों में कराए जा रहे चुनाव के आखिरी चरण में 78 सीटों पर 7 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है। NDA और महागठबंधन की ओर से आज दिग्‍गज ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं। राजद नेता तेजस्‍वी यादव की आज 17 चुनावी सभाएं हैं। लोजपा नेता चिराग पासवान आज 8 रैलियां कर रहे हैं। BJP के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह समेत कई दिग्‍गज आज चुनावी रण में धुआंधार प्रचार करते दिखेंगे।

तेजस्वी बोले- वोट कटवा से बचें

चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि उनकी सरकार बनी तो आशा, ममता दीदी, विकास मित्र, तालीमी मरकज, टोला सेवक एवं सेविकाओं को बिना शर्त नियमित किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने लोगों को वोट कटवा से बचने और वोट को बर्बाद करने से बचने की सलाह भी दी।


पूर्णिया के धमदाहा में आयोजित चुनावी सभा में राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि तेजस्‍वी बिहार के लोगों को नौकरी का सब्‍जबाग दिखाकर गुमराह कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि न तो NDA और न ही महागठबंधन की सरकार ने बिहार का भला किया है। ये लोग अब तक ठगते रहे और आगे भी आए तो ठगेंगे ही।

कटिहार के बाद पूर्णिया में नीतीश की सभाएं

कटिहार में एक के बाद एक कई सभाओं को संबोधित करने के बाद जदयू नेता और प्रदेश के मुख्‍यमंत्री नीतीश Nitish Kumar पूर्णिया के रूपौली में सभा को संबोधित करेंगे। वे मंच पर पहुंच गये हैं। अभी पूर्णिया के ही धमदाहा में रालोसपा सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा भी चुनावी सभा को संबोधित कर रहे हैं।

डबल इंजन सरकार से उब चुकी है जनता – तेजस्‍वी

मधुबनी के बासोपट्टी में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए तेजस्‍वी ने कहा कि बिहार की जनता डबल इंजन की सरकार से पूरी तरह उब चुकी है। अब बिहार की जनता बदलाव चाहती है। उन्‍होंने सरकारी नौकरी देने और पहले से नौकरी वालों को स्‍थायी करने का आश्‍वासन देकर रिझाने की कोशिश की।


बोचहां में तेजस्‍वी ने महागठबंधन प्रत्‍याशी के लिए मांगा वोट

बोचहां में चुनावी सभा को संबोधित करने के बाद आगे के लिए रवाना हुए तेजस्‍वी। चुनावी सभा में उन्‍होंने बिहार में बढ़ते अपराध का मसला उठाया। कहा- जनता सुना चुकी है अपना फैसला।

कटिहार के मन‍िहारी में नीतीश की सभा

READ MORE:   चुनाव से पहले बिहार में निकली आशा ट्रेनर के पदों पर भर्ती

कटिहार जिले के मनिहारी में CM नीतीश कुमार ने जदयू के प्रत्‍याशी के लिए मांगा वोट। कहा- NDA की सरकार में बेहतर हुई महिलाओं की हालत। बेटियां अब बेटों की कर रहीं बराबरी। घर से बाहर निकलने में अब नहीं लगता डर।

चिराग ने नीतीश के कार्यकाल को किया खारिज

लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान ने CM नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए कहा कि वे 10 नवंबर के बाद CM नहीं रहेंगे। उन्‍होंने कहा कि नीतीश ने 15 साल में बिहार को बदहाल और बदनाम किया है।

सहरसा में बोले तेजस्वी, 10 को नीतीश की विदाई तय

सहरसा के सौरबाजार पुराना उच्च विद्यालय में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष Tejashwi Yadav ने कहा कि 10 नवंबर को नीतीश कुमार की विदाई तय है। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में राजद की सरकार बनते ही नियोजित शिक्षकों सहित अन्य को नियमित किया जाएगा। स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार होगा, किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाया जाएगा। वृद्धों की पेंशन को 400 से बढ़ाकर 1 हजार रुपये कर दिया जाएगा।

कटिहार के हलफगंज में BJP प्रत्‍याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे मुख्‍यमंत्री Nitish Kumar ने कहा कि अपराध के मामले में अब बिहार पूरे देश में 30वें स्‍थान पर है। 2005 तक यह राज्‍य अपराध में टॉप पर था। शाम के बाद कोई घर से बाहर निकलने की भी नहीं सोचता था। अब राज्‍य 12 % की दर से विकास कर रहा है। लोगों की आय बढ़ी है। महिलाओं को प्रतिष्‍ठा मिली है। अस्‍पताल और स्‍कूल में काफी विकास हुआ है। समाज के हर तबके का ध्‍यान रखा गया है।

कटिहार पहुंचे मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार राजग प्रत्‍याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार के लिए कटिहार पहुंच चुके हैं। वे थोड़ी ही देर कटिहार के हफलगंज में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

राजद की अगुवाई कर रहे तेजस्‍वी आज तीसरे चरण की सीटों पर दनादन कई सभाओं को संबोधित करेंगे। उनके साथ पार्टी के अन्‍य नेता भी रहेंगे।

तेजस्‍वी बोले, बस एक मौका दीजिए

महागठबंधन की ओर से मुख्‍यमंत्री पद के दावेदार राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने सीतामढ़ी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए वोटरों से कहा कि बस एक मौका दीजिए। उन्‍होंने 15 साल की सुशासन पर सवाल उठाते हुए CM नीतीश कुमार को घेरा। तेजस्‍वी ने कहा कि उनकी सरकार बनी तो प्राथमिकता के आधार पर 10 लाख लोगों को नौकरी दी जाएगी।

नीतीश बोले, फिर मिले सेवा का अवसर

बिहार के CM नीतीश कुमार ने कटिहार में एक चुनावी जनसभा में वोटरों से फिर से जनादेश मांगा। CM ने कहा कि बीते 15 साल में उन्‍होंने बिहार की पूरी निष्‍ठा से सेवा की है। बस फिर से सेवा का अवसर दें। वे राज्‍य का सर्वांगीण विकास करेंगे। जिन क्षेत्रों में कुछ काम करना बाकी रह गया है, वह सब नई सरकार में जरूर करेंगे।

READ MORE:   जानिए काजू खाने के क्या फायदें क्या नुकसान

तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव, 1204 प्रत्‍याशी मैदान में

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में 78 सीटों पर 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। मतदाता यहां 1204 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का फैसला करेंगे। गुरुवार को चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सभी पार्टिया ने वोटरों को रिझाने में पूरी ताकत झोंक दी है। महागठबंधन और NDA दोनों गठबंधन बेहद आक्रामक तरीके से चुनाव प्रचार कर रहे हैं। 10 लाख नौकरी से लेकर सुशासन पर तीखे सवाल दागे जा रहे हैं।
बेनीपट्टी और बलरामपुर में गरजेंगे राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज चुनाव प्रचार के आखिरी दिन वोटरों से NDA प्रत्‍याशी को चुनने की अपील करेंगे। रक्षा मंत्री ने अपने संदेश में कहा कि – बिहार चुनावों में प्रचार के अंतिम दिन, 2 विधानसभा क्षेत्रों, बेनीपट्टी और बलरामपुर में जनसभाओं को संबोधित करूंगा। BJP के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा दरभंगा में चुनावी सभाएं करेंगे।

बिहार चुनावों में प्रचार के अंतिम दिन,दो विधानसभा क्षेत्रों, बेनीपट्टी और बलरामपुर में जनसभाओं को संबोधित करूँगा।


तेजस्‍वी बोले, सीमांचल विकास आयोग बनाएंगे

राजद नेता और महागठबंधन की ओर से मुख्‍यमंत्री पद के दावेदार Tejashwi Yadav ने कहा है कि 15 साल से नीतीश कुमार की सरकार लोगों को ठग रही है। उनकी सरकार बनने पर सीमांचल व वहां की जनता के समग्र विकास के लिए सीमांचल विकास आयोग का गठन किया जाएगा। वे सीमांचल की जनता के आर्थिक उत्थान को प्राथमिकता देगी। नेता प्रतिपक्ष Tejashwi Yadav मतदाताओ से महागठबंधन के प्रत्याशियों को पूर्ण समर्थन देने की अपील की। कहा कि अगर हमारी सरकार बनी तो वृद्धावस्था पेंशन एक हजार रुपये किया जाएगा। नियोजित शिक्षकों को समान काम के बदले समान वेतन दिया जाएगा। आंगनबाड़ी सेविका, सहायिकाओं व जीविका समूह के कर्मियों का मानदेय दोगुना किया जाएगा।

जदयू नेता नीरज कुमार ने बिहार विधानसभा चुनाव में जीत का दावा करते हुए गुरुवार को लोजपा नेता चिराग पासवान को निशाने पर लिया। नीरज ने ट्विटर पर लिखे अपने संदेश में कहा कि बिहार में NDA की आंधी चल रही है। इस आंधी में लालटेन की लौ बुझ गई है। चिराग को तो बुझना ही था। लोजपा नेता चिराग पासवान को Tejashwi Yadav जिंदाबाद करने की नसीहत देते हुए कहा कि अब उनके पास कोई चारा नहीं है। नीरज ने पूछा कि क्‍या चिराग चुनाव हारने के बाद दिल्‍ली का रुख करेंगे या फिर अभिनय करेंगे बॉलीवुड जाएंगे।

READ MORE:   झारखंड की हार से राज्यसभा में BJP को होगा यह बड़ा नुकसान


उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बुधवार फिर ताबड़तोड़ ट्वीट कर राजद व लालू परिवार पर तंज कसा। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री पर कटाक्ष करते हुए लिखा, राबड़ी देवी बताएं कि एक दिन में उनके आठ फ्लैट बालू माफिया ने क्यों खरीदे? अगले ट्वीट में उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी पटना में नौकरी देने के एवज में ली गई जमीन पर 18,652 वर्गफीट में बने 18 फ्लैट की मालकिन हैं। क्या यह सच नहीं है कि इनमें से 10 फ्लैट रेलवे में नौकरी देने के एवज में लिखवाई गई जो 10,782 वर्गफीट जमीन पर बने हैं। उन्होंने कहा, आखिरकार राबड़ी देवी के 18 में से आठ फ्लैट एक ही दिन 13 जून, 2017 को राजद के संदेश से विधायक अरुण यादव व लालू प्रसाद के दाहिने हाथ माने जाने वाले बालू माफिया सुभाष प्रसाद यादव ने क्यों खरीदे? इन फ्लैट्स की खरीदगी के लिए 4.28 करोड़ का भुगतान तब दिखाया गया जब लालू परिवार की बेनामी संपत्तियों का लगातार खुलासा हो रहा था।

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण में गुरुवार को चुनाव प्रचार का अंतिम दिन है। ऐसे में दोनों गठबंधनों की ओर से चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी गई है। BJP के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बाबूलाल मरांडी, नित्‍यानंद राय, राधामोहन सिंह, सुशील मोदी समेत तमाम नेताओं की बड़ी फौज आज चुनावी रण में वोटरों को जगाने आ रहे हैं।
नेता- कौन-कहां

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार – कटिहार, मनिहारी, चांदपुर, पूर्णिया जिले के भवानीपुर, धमदाहा।
जेपी नड्डा – हायाघाट और जाले।
राजनाथ सिंह व अश्विनी चौबे – बेनीपट्टी और बलरामपुर।
डॉ. संजय जायसवाल, नित्यानंद राय और मनोज तिवारी – रक्सौल, सुगौली और नरकटिया में साझा सभा।
सुशील मोदी – सहरसा, बासोपट्टी, समस्तीपुर में रोड शो।
बाबूलाल मरांडी व कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार- पूर्णिया के धमदाहा, कटिहार, कोढा और प्राणपुर में जनसभा।
रालोसपा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा-पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा।
लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान-सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा, समस्तीपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *