KARNVEER SINGH YADAV

बिहार एमएलसी चुनाव को लेकर सबसे बड़ा सर्वे आया सामने : 5275 मतदाता, अधिकांश मान चुके लल्लू मुखिया को अपना एमएलसी, बाकी 5 प्रत्याशी कहीं नहीं मैदान में

बिहार विधान परिषद की एक सीट के लिए 5275 मतदाता छह प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। चार अप्रैल को मतदान होना है इसके लिए सभी प्रखंड मुख्यालय पर मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

हालाँकि सभी प्रत्याशी एड़ी चोटी का जोर लगाए हुए हैं, लेकिन एक ऐसे भी प्रत्याशी हैं जिनके युद्धस्तर पर चल रहे प्रचार को देख कर बाकी सभी प्रत्याशियों के या तो हाथ पैर फूल गए हैं या अभी से ही हार मान बैठे हैं। यह प्रत्याशी हैं कर्णवीर सिंह यादव। जब हमारी टीम ने इनसे बात करने की कोशिश की तो साथ चल रहे सभी पंचायत प्रतिनिधि इनकी तरफ से बोलने को आतुर दिखे, उन सभी ने एक सुर में कर्णवीर सिंह यादव के समर्थन की बात कही। खुद कर्णवीर सिंह यादव ने हमें बताया की इस क्षेत्र में वो पले बढ़े हैं, बाकी प्रत्याशियों की तरह पर्चते से यहाँ नहीं उतरे। यहीं का हनी की वजह से उन्होने खुदको यहाँ की दिक्कतों और जरूरतों से खुद को भली भांति परिचित बताया। हमारी सर्वे टीम ने जब सभी प्रखंड में जाकर जानने की कोशिश की तो पंचायत प्रतिनिधियों की जुबान पर सिर्फ एक ही नाम कर्णवीर सिंह यादव सुनने को मिला।

पटना स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत मतदाताओं की कुल संख्या 5275 है। इसमें मनेर में 311, दानापुर में 282 ,बिहटा 347, नौबतपुर 305, विक्रम 268, दुल्हिन बाजार 208, पालीगंज 374, मसौढ़ी 292, धनरूआ 319, पुनपुन 198, फुलवारीशरीफ 264, पटना सदर 214, संपतचक 53, फतुहा 245, दनियावां 106, खुसरूपुर 126, बख्तियारपुर 278, अथमलगोला 122, बाढ़ 245, बेलछी 104, पंडारक 250, घोसवारी 118, मोकामा 246 है।

इस चुनाव में मतदाता के रूप में पंचायतों के वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया, जिला परिषद सदस्य, नगर निकाय के प्रतिनिधि, विधायक, विधान पार्षद और सांसद शामिल हैं। कुल सात अभ्यर्थियों ने नामांकन किया था लेकिन इसमें से एक रंजना कुमारी जो राजद प्रत्याशी कार्तिक कुमार की पत्नी है उन्होंने नाम वापस ले लिया जिसके कारण प्रत्याशियों की संख्या घटकर छह रह गई। चार अप्रैल को सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक नामांकन होगा।

एकेयू में होगी मतगणना

आर्यभट्ट ज्ञान विवि मीठापुर में वज्रगृह तथा मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इसी केंद्र पर 7 अप्रैल को मतगणना होगी। मतगणना आनुपातिक प्रतिनिधित्व पद्धति के अनुसार एकल संक्रमणीय मत द्वारा होनी है। मतगणना प्रक्रिया में मतपत्रों की गणना मिश्रित प्रणाली से की जानी है। इस प्रणाली के अंतर्गत सर्वप्रथम मतदान केंद्र वार मतपत्रों का केवल संख्यात्मक गिनती होगी व मतपत्रों के बंडल को मिश्रित किया जाना है। इसके बाद मतपत्रों की गणना अभ्यर्थीवार होगी अर्थात मतदान केंद्रवार मतपत्रों की गणना अभ्यर्थीवार नहीं की जाएगी।

अलग-अलग प्रखंडों में तैनात किए गए बीडीओ-सीओ

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह द्वारा बीडीओ-सीओ को चुनाव कार्य के संपादन के लिए दूसरे प्रखंड में प्रतिनियुक्ति की है। बीडीओ को पीठासीन पदाधिकारी तथा सीओ को गश्ती दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है।

प्रत्याशियों के नाम और दल

  1. जनता दल यूनाइटेड – बाल्मीकि सिंह
  2. राजद – कार्तिक कुमार
  3. निर्दलीय – कर्णवीर सिंह यादव ऊर्फ लल्लू मुखिया
  4. निर्दलीय – धर्मेंद्र सिंह
  5. निर्दलीय – रामशंकर सिंह यादव
  6. निर्दलीय – हरशु प्रसाद सिंह
बिहार के इन 2 हजार लोगों का धर्म क्या है? विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड कौन सा है? दंतेवाड़ा एक बार फिर नक्सली हमले से दहल उठा SATISH KAUSHIK PASSES AWAY: हंसाते हंसाते रुला गए सतीश, हृदयगति रुकने से हुआ निधन India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1