PAPER LEEK

UP Board Paper Leak: यूपी में फिरसे पेपर लीक, 24 जिलों में लीक हुआ अंग्रेजी का पेपर, परीक्षा निरस्त

UP Board Paper Leak: पेपर लीक के चलते आज यानी बुधवार को दोपहर 2 बजे से होने वाली परीक्षा को 24 जिलों में रद्द किया गया है. यानी इन 24 जिलों में इंग्लिश सब्जेक्ट की परीक्षा आज नहीं होगी. जिन जिलों में परीक्षा रद्द हुई है, उनमें- आगरा, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, अंबेडकरनगर और गोरखपुर शामिल हैं.

यूपी में फिर एक पेपर लीक हुआ है. और इस बार पेपर 12वीं बोर्ड परीक्षा का हुआ है. यूपी बोर्ड की 12वीं परीक्षा का इंग्लिश का पेपर 24 जिलों में लीक हुआ है. पेपर लीक के चलते आज यानी बुधवार को दोपहर 2 बजे से होने वाली परीक्षा को 24 जिलों में रद्द किया गया है. यानी इन 24 जिलों में इंग्लिश सब्जेक्ट की परीक्षा आज नहीं होगी. जिन जिलों में परीक्षा रद्द हुई है, उनमें- आगरा, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, अंबेडकरनगर और गोरखपुर शामिल हैं.

आजमगढ़ के डीआईओएस प्रवीण कुमार उपाध्याय ने बताया कि एक ही कोड का प्रश्न पत्र होने की वजह से परीक्षा रद्द हुई है. उन्होंने कहा कि परीक्षा की अगली तिथि बहुत जल्द जारी होगी.

बता दें कि दिसंबर-जनवरी महीने में यूपी टेट परीक्षा का पेपर लीक मसला काफी सुर्खियों में रहा था. इस मामले में बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक को उत्तर प्रदेश एसटीएफ (नोएडा यूनिट) ने गिरफ्तार करके अदालत में पेश किया था, जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. इस मामले में एसटीएफ ने अलीगढ़ से भी एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था, जबकि दिल्ली स्थित एक प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को गिरफ्तार किया गया था. इस मामले में थाना सूरजपुर में एसटीएफ द्वारा विभिन्न प्रिंटिंग प्रेस के मालिकों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत भी मुकदमा दर्ज करवाया गया है.

उत्तर प्रदेश विशेष कार्य दल (एसटीएफ) के नोएडा के अधीक्षक राजकुमार मिश्रा ने बताया कि 28 नवंबर 2021 को होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रश्न पत्र परीक्षा वाले दिन ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. उन्होंने बताया था कि इस मामले में नोएडा एसटीएफ ने बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक (सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी) संजय उपाध्याय को गिरफ्तार किया है. उन्होंने बताया कि उपाध्याय को गौतमबुद्ध नगर जनपद न्यायालय में पेश किया गया जहां आरोपी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी