Heatwave in Punjab and Haryana

देश के इन हिस्‍सों में पारा 45 डिग्री के पार, 5 दिन चलेगी लू , आरेंज अलर्ट जारी

देश के अधिकांश हिस्‍सों में लू ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सूरज के तल्‍ख तेवरों ने हालात और खराब कर दिए हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि तापमान (Temperatures)में यही तेजी बरकरार रही तो उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक राजस्‍थान, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, मराठवाड़ा, दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा (Punjab and Haryana) और उत्‍तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है।
राजस्थान, एमपी और महाराष्ट्र में आरेंज अलर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विभाग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने का ‘आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पश्चिम रीजन में तापमान (Temperatures) 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक और बढ़ सकता है। साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान हीटवेव में तेजी आएगी।
जारी रहेगा लू का प्रकोप

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में जबकि अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में लू का प्रकोप बना रहेगा। यही नहीं अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान (Temperatures) में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।

राजस्‍थान में सबसे गर्म रहा गंगानगर
राजस्‍थान में लू चलने के साथ भीषण गर्मी पड़ रही है। राज्‍य में गंगानगर में सबसे ज्‍यादा तापमान (Temperatures) दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक गंगानगर में 45.7, बीकानेर में 45, चुरू में 45.5, बाड़मेर में 44.4, पिलानी में 44.8 और कोटा में 44.5 डिग्री सेल्सियस तापमान (Temperatures) दर्ज किया गया।
47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता पारा

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में तापमान (Temperatures) 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विज्ञानी नवदीप दहिया ने कहा कि चुरू, बाड़मेर, बीकानेर और गंगानगर जैसे स्थानों पर अधिकतम तापमान (Temperatures) का 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचना तो सामान्‍य घटना है लेकिन उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अप्रैल के अंत तक 45-46 डिग्री सेल्सियस तापमान (Temperatures) असामान्य है।

जारी रहेगा लू का प्रकोप

स्‍काईमेट वेदर की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, विदर्भ, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात, दिल्ली हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्‍सों में हीट वेव की स्थिति रहेगी।

दिल्‍ली गुरुग्राम में 45 डिग्री के पार पहुंचा पारा

वहीं मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक दिल्‍ली रिज में सबसे ज्‍यादा 45.1 डिग्री सेल्सियस जबकि हरियाणा के गुरुग्राम में सर्वाधिक 45.1 डिग्री सेल्सियस तापमान (Temperatures) दर्ज किया गया।
यूपी, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र में ऐसे रही स्थिति

मौमस विभाग के मुताबिक यूपी में सबसे ज्‍यादा तापमान (Temperatures)प्रयागराज में 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मध्‍य प्रदेश में सर्वाधिक तापमान (Temperatures) राजगढ़ में 45.7 डिग्री दर्ज किया गया। महाराष्‍ट्र के जलगांव में 45.6 डिग्री सेल्सियज तापमान दर्ज किया गया। गुजरात के कांधला में सर्वाधिक 45 डिग्री सेल्सियस तापमान (Temperatures) दर्ज किया गया। पंजाब में पटियाला सबसे गर्म रहा। पटियाला में तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया।
क्‍यों कम नहीं हो रहा तापमान

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत ने मार्च और अप्रैल में कम से कम 4 पश्चिमी विक्षोभ देखे लेकिन वे मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं थे। पिछले दो महीनों से पश्चिमी राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में लगातार अधिकतम तापमान (Temperatures) 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी