rain wind bihar

बिहार: आंधी-बारिश से 25 की मौत, 60KM प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा, येलो अलर्ट जारी

बिहार (Bihar) के कई हिस्सों में गुरुवार को 25 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली और फिर कुछ देर बाद कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश (rain wind bihar) हुई। कई जगहों पर ओले भी गिरे। इस दौरान राज्य में अलग-अलग जगहों पर विभिन्न घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में मुजफ्फरपुर के 5, भागलपुर के 4, लखीसराय-सारण के 3-3, मुंगेर के 2 तथा जमुई, बांका, बेगूसराय, खगडिय़ा, पूर्णिया, नालंदा, जहानाबाद व अररिया के एक-एक व्यक्ति शामिल हैैं। इस दौरान कई जगहों पर कच्‍चे घर और पेड़ गिर गए। इससे आवागमन के साथ-साथ विद्युत आपूर्ति पर भी असर पड़ा। आंधी-पानी से आम, लीची, मक्का, मूंग और सब्जी की फसल को काफी नुकसान हुआ। वहीं पटना के मनेर में बालू ढोने वाली छह नावें गंगा में डूब गई। लगभग 50 मजदूरों ने तैरकर अपनी जान बचाई।
प्री-मानसून गतिविधियां अब सक्रिय हो गईं

मौसम विज्ञानी की मानें तो वातावरण में नमी युक्त हवा का प्रवाह, तापमान में वृद्धि व मध्य बिहार से ट्रफ-रेखा गुजरने के कारण आंधी-बारिश हुई है। राज्य में प्री-मानसून गतिविधियां अब सक्रिय हो गई हैं। बीते कई दिनों से वायुमंडल के निचले स्तर पर पुरवा के प्रवाह से नमी की मात्रा में वृद्धि दर्ज की गई।
कई जिलों में मेघ गर्जन व हल्की बारिश का पूर्वानुमान

वहीं, बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में मानसून का प्रवेश हो गया है। मौसम विज्ञानी के अनुसार पूर्व पश्चिम ट्रफ-रेखा उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश से उप हिमालयी पश्चिम बंगाल तक मध्य बिहार से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान कई जिलों में मेघ गर्जन व हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। इन सभी मौसमी प्रभाव को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने की चेतावनी दी गई है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी