Joe Biden President

क्या ट्रंप को अब 14 दिन भी नहीं रहने दिया जाएगा राष्ट्रपति?

विदेश

अमेरिका में हुए बवाल और हंगामे के बाद राष्‍ट्रपति Donald Trump सत्‍ता हस्‍तांतरण के लिए तैयार हो गए हैं। उन्‍होंने कहा, ’20 जनवरी को शांतिपूर्ण तरीके से सत्‍ता सौंप दिया जाएगा।’ Trump ने गुरुवार को कहा कि 20 जनवरी को Joe Biden को व्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरित कर दिया जाएगा। अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक जो बाइडन और उपराष्ट्रपति के लिए कमला हैरिस की जीत को संसद की ओर से आधिकारिक तौर पर मुहर लगा दी गई। इसके बाद Trump का यह बयान आया है।

जॉर्जिया में डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों की जीत के साथ ही अमेरिकी सीनेट में डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स की संख्या बराबर हो गई। सीनेट में 100 सदस्य होते हैं और अब दोनों पार्टी बराबर (50-50) हो चुकी है। इससे पहले अमेरिकी सीनेट में रिपब्लिकन का बहुमत था।

ट्रंप ने कहा, ‘हालांकि मैं चुनाव के नतीजों से पूरी तरह असहमत हूं, इसके बावजूद 20 जनवरी को व्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरण होगा।’ संसद में बाइडन(78) और हैरिस (59) की जीत की पुष्टि के बाद Trump ने कहा कि इस निर्णय के साथ ‘राष्ट्रपति के तौर पर शानदार पहले कार्यकाल का अंत हो गया है।’ चुनाव में धांधली के बारे में अपने दावों को दोहराते हुए Trump ने कहा, ‘अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए यह हमारे संघर्ष की शुरुआत है।’ बता दें कि Trump राष्‍ट्रपति चुनाव में हुई अपनी हार को कबूलने के लिए तैयार नहीं हैं और चुनाव में धांधली और हेर-फेर का आरोप लगा रहे हैं।

बाइडन और हैरिस 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे। संसद के संयुक्त सत्र द्वारा औपचारिक रूप से Biden की जीत की पुष्टि कर दी गई। इससे पहले यूएस कैपिटल बिल्डिंग के भीतर ट्रंप समर्थकों ने जमकर हंगामा और हिंसा किया जिसके कारण 4 लोगों की मौत हो गई। हिंसा के कारण सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव हुआ था। बाइडन और हैरिस को 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले थे।

READ MORE:   कानपुर कांड: अब ढाई लाख इनाम, चौबेपुर थाने के 2 दारोगा और 1 सिपाही निलंबित


Donald Trump के समर्थकों ने बुधवार को संसद जारी कार्यवाही को बाधित किया और हिंसक घटना को अंजाम दिया। इसमें चार लोगों की मौत भी हो गई। इस घटना के बाद प्रशासन के अधिकारियों ने इस्‍तीफा देना शुरू कर दिया है। इसके बाद जो बाइडन ने राष्ट्रपति Trump से इस हंगामे को काबू करने का निवेदन किया। इसके बाद ट्रंप ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर प्रदर्शनकारियों से घर लौटने की अपील की। उन्होंने ट्वीट में कहा, ‘एक चुनाव हुआ, जिसे हमसे चुरा लिया गया। हमें शांति व्‍यवस्‍था बरकरार रखना है इसलिए अब आपको घर जाना होगा। हम नहीं चाहते किसी को क्षति पहुंचे।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *