196 pairs of Festival Special trains

त्‍योहारी सीजन में 20 अक्‍टूबर से विशेष ट्रेनें चलाएगा रेलवे,जानें पूरी लिस्ट

कारोबार देश

त्‍योहारी मौसम में यात्रियों की सुविधा के लिए Indian Railway 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 196 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने जा रहा है। इसके लिए जोनल Railways के प्रस्ताव को रेल मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। हालांकि, ये ट्रेनें एक सीमित समय के लिए चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों में रोजाना, हफ्ते में 4 बार, हफ्ते में एक बार चलने वाली ट्रेनें शामिल होंगी। स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है। Railways के अनुसार ये ट्रेनें कम से कम 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। इनके किराए के बारे में Railways ने कहा है कि इनका किराया भी बाकी स्पेशल ट्रेनों जितना ही होगा। इन Trains में अधिक से अधिक AC 3 टीयर कोच लगाए जाने की बात कही जा रही है।

त्योहार स्पेशल ट्रेनों का ऐलान करते हुए Railways ने कहा कि चूंकि ये सभी ट्रेनें सुपरफास्ट ट्रेनें होंगी, इसलिए इनकी स्पीड कम से कम 55 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। वहीं, इन Trains के टिकट की कीमत अन्य स्पेशल Trains के बराबर ही रखी जाएगी। रेRailways ने जोनल रेलवे को निर्देश दिया है कि इन ट्रेनों में AC-3 कोच की ज्यादा संख्या के साथ चलाया जाए।


अब रेलवे ने 196 जोड़ी ट्रेनें चलाने की घोषणा कर दी है और उसकी लिस्ट भी जारी कर दी है। आइए देखते हैं इन 392 स्पेशल ट्रेनों की पूरी लिस्ट।


गौरतलब है कि Railways ने फिलहाल सभी सामान्य यात्री ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद कर दिया है। ये ट्रेनें Corona महामारी के दौरान Lockdown लागू होने के बाद से 22 मार्च से रद हैं। बाद में रेलवे ने दिल्ली को देश के विभिन्न भागों से जोड़ने वाली 15 विशेष राजधानी एक्‍सप्रेस ट्रेनों का संचालन 12 मई से, और लंबी दूरी की 100 ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू किया था। 12 सितंबर से रेलवे 80 अतिरिक्त Trains भी चला रहा है। Railways ने राज्य सरकारों की जरूरतों और महामारी के हालात को देखते हुए यात्री सुविधाओं की रोज समीक्षा करने का फैसला लिया है।

READ MORE:   रिजर्व बैंक ने अब किस बैंक पर लगाई रोक,ग्राहक नहीं निकाल पाएंगे एक हजार से ज्यादा रुपये


बता दें कि इससे पहले रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और CEO वीके यादव ने इस माह के शुरुआत में बताया था कि हमने जोन के महाप्रबंधकों के साथ बैठक कर निर्देश दिया है कि वे स्थानीय प्रशासन से बातचीत कर कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करें। उनसे रिपोर्ट मांगी गयी है और इसी आधार पर फैसला होगा कि त्योहारी सीजन में कितनी विशेष Trains चलायी जाएं।

फिलहाल हमारा अनुमान है कि करीब 200 ट्रेनें चलेंगी, लेकिन यह संख्या और ज्यादा भी हो सकती है। उन्होंने कहा था कि जहां तक यात्री Trains की बात है, हम ट्रेनों की जरूरत, रेल ट्रैफिक और Covid-19 के हालात की रोज समीक्षा करेंगे। जहां भी जरूरत होगी, हम ट्रेनें चलाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *