Donald Trump Beirut Donor Conference

बेरूत की मदद के लिए ‘इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस कॉल’ में हिस्सा लेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प

विदेश

अमेरिका के राष्ट्रपति Donald Trump ने शुक्रवार को कहा कि वह बेरूत में हुए विशाल विस्फोट के बाद लेबनान की मदद को लेकर बुलाए गए इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस कॉल में हिस्सा लेंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों इस कॉन्फ्रेंस के आयोजक हैं। ट्रम्प मदद को लेकर मैक्रों से बात कर चुके हैं। बातचीत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ‘हर कोई मदद करना चाहता है।’


Donald Trump ने शुक्रवार को इस बारे में कहा, ‘रविवार को हम कॉन्फ्रेंस कॉल पर राष्ट्रपति मैक्रों, लेबनान के नेताओं और दुनिया के अलग-अलग देशों के नेताओं से बातचीत करेंगे।’ उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि तीन अमेरिकी विमान राहत सामग्री लेकर लेबनान जा रहे हैं। टीम में बचाव दल और स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं।

बता दें कि मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए 2 धमाकों ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया। इन धमाकों में 113 से ज्यादा लोगों की जान एक झटके में चली गई, वहीं 4000 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। बेरूत पोर्ट पर हुए इन धमाकों से पहले वहां जहां आम दिनों की तरह ही चहल-पहल थी, वहीं अब तबाही का मंजर दिख रहा है।

संयुक्त राष्ट्र ने इस घटना पर दुख जताया है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि बेरूत में करीब 3 लाख लोग बेघर हो गए हैं। हजारों लोग अपने परिवारों से अलग हो गए। हादसे के बाद लेबनान की मदद को कई देश आगे आए हैं। ईरान, सऊदी अरब, UAE, फ्रांस, कुवैत, रूस और कतर ने लेबनान को मदद भेजी। अन्य देश भी लेबनान की मदद के लिए राहत सामग्री भेज रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *