PM Modi Fit India Movement

Fit India Dialogue: फिटनेस इन्फ्लुएंसर्स से प्रधानमंत्री ने किया संवाद

NEWS Top News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फिट इंडिया मुहिम की पहली वर्षगांठ के मौके पर फिटनेस इन्फ्लुएंसर्स और लोगों से संवाद किया। फिट इंडिया मुहिम के एक साल होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की कई हस्तियों से बातचीत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से Fit India संवाद में भाग लिया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने फिटनेस इन्फ्लुएंसर्स के साथ संवाद किया है। इस संवाद में भारतीय क्रिक्रेट टीम के कप्तान विराट कोहली, अभिनेता मिलिंद सोमन के अलावा ऐसी कई हस्तियां शामिल हुईं।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने विराट कोहली, मिलिंद सोमन, अफशां आशिक समेत कई हस्तियों से बातचीत कर उनकी फिटनेस के राज़ जानने की कोशिश की। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री ने इस दौरान अपनी खास फिटनेस रेसिपी का भी जिक्र किया। जिसको वह जल्द ही आम लोगों के साथ साझा करेंगे।
‘शारीरिक फिटनेस के साथ मानसिक फिटनेस जरूरी’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज Fit India संवाद के दौरान कहा कि शारीरिक फिटनेस के साथ ही साथ लोगों को मानसिक फिटनेस का भी ध्यान रखना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आप सभी की बात से हर क्षेत्र के लोगों को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि आज मैं सभी देशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं। देश में लगातार फिटनेस को लेकर लोगों की मानसिकता बदली है और अब योग जीवन का हिस्सा है।
फिटनेस का हमेशा ध्यान रखता हूं- कोहली

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली से भी बात की। PM ने विराट कोहली से बात करते हुए कहा कि आपका तो नाम भी विराट है और काम भी विराट। इस दौरान कोहली ने कहा कि हम जिस पीढ़ी में खेल के मैदान में उतरे तो वहां खेल की डिमांड बदल गई थी। कोहली ने कहा कि खेल की वजह से मुझे काफी कुछ बदलना पड़ा। विराट ने कहा कि जबतक आपको खुद को महसूस ना हो कि फिटनेस कितनी जरूरी है, आज अगर प्रैक्टिस मिस हो जाए तो बुरा नहीं लगता, लेकिन फिटनेस का ध्यान रखता हूं।
प्रधानमंत्री का मिलिंद सोमन से संवाद

फिट इंडिया संवाद के तहत आज प्रधानमंत्री मोदी ने अभिनेता और मॉडल मिलिंद सोमन से बात की। PM मोदी ने इस दौरान मिलिंद सोमन से मजाक किया और कहा कि ‘मेड इन इंडिया मिलिंद’। इस संवाद के दौरान प्रधानमंत्री ने उनसे पूछा कि ऑनलाइन आपकी उम्र को लेकर काफी चर्चा हो रही है। इस दौरान PM ने उनसे पूछा कि आपकी असल उम्र क्या है? इस पर मिलिंद सोमन ने कहा कि मेरी मां 81 साल की है और काफी फिट हैं। वह मेरे लिए मिसाल है। पीएम मोदी ने बताया कि मिलिंद की माताजी के पुशअप का वीडियो मैंने 5 बार देखा, क्योंकि वो 81 साल की उम्र में इतनी फिट हैं।
पीएम मोदी ने बताई अपनी हेल्दी रेसिपी !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Fit India संवाद के दौरान पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने बताया कि Corona काल में वह हर हफ्ते अपनी मां से बात करते हैं। उन्होंने बताया कि उनकी मां उनसे सवाल करती है कि तुम हल्दी लेते हो या नहीं। इस संवाद के दौरान रुजुता ने बताया कि हमारे घर में सामान्य खाना बनता है, वो ही खाएं तो हम फिट रह सकते हैं। इसी दौरान PM मोदी ने बताया कि मेरी भी एक रेसिपी है। इसके बारे में आगे बताते हुए उन्होंने कहा कि वह मोरिंगा (सहजन) के पराठे बनाकर खाते थे। उन्होंने कहा कि वह आज भी हफ्ते में एक-दो बार वह ऐसा करते है। उन्होंने कहा कि वह जल्द इस बारे में लोगों को रेसिपी बताएंगे।
जम्मू-कश्मीर की महिला फुटबॉलर से संवाद

प्रधानमंत्री ने इस दौरान आज जम्मू-कश्मीर की महिला फुटबॉलर से संवाद किया। PM ने इस दौरान कहा कि आने वाले वक्त में दुनिया बेकहम नहीं, बल्कि अफशां की बात करेगी। PM मोदी ने इस दौरान कहा कि आप कश्मीर की बेटियों के लिए सितारा बन चुकी हैं। आपको फॉलो करके ना सिर्फ कश्मीर, बल्कि देश के अलग-अलग हिस्सों से लड़कियां आपसे प्रभावित होंगी। PM मोदी ने अफशां से पूछा कि कश्मीर के बच्चे खेल में क्यों सबसे आगे होते हैं? जिसपर अफशां ने बताया कि वहां के मौसम के कारण कश्मीर के लोगों का स्टैमिना काफी अच्छा होता है। जो खेल में भी फायदेमंद है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Fit India मुहिम की पहली वर्षगांठ मनाने Fit India के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से आयोजित फिट इंडिया संवाद के दौरान ‘Fit India एज उपयुक्त फिटनेस प्रोटोकॉल’ लॉन्च किया।
पिछले साल हुई थी शुरुआत

देश में लोगों को स्वास्थ्य(फिटनेस) के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से बीते साल राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर ‘Fit India मूवमेंट की शुरुआत की गई थी। Fit India के तहत बीते एक साल में देश में विभिन्न कार्यक्रमों जैसे- द फिट इंडिया फ्रीडम रन, प्लॉग रन, साइक्लोथॉन, “फिट इंडिया वीक, फिट इंडिया स्कूल सर्टिफिकेट का आयोजन किया गया।
देवेंद्र झाझरिया ने बताया अपना किस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फिटनेस संवाद में आज दो बार के पैरालंपिक स्वर्ण विजेता देवेंद्र झाझरिया भी शामिल हुए। देवेंद्र झाझरिया ने इस दौरान बात करते हुए बताया कि 9 साल की उम्र में एक हादसे में मेरे हाथ चले गए थे, लेकिन मेरी मां ने मुझे हौसला दिया। जिसके बाद मैंने फिर से खेल की शुरुआत की। देवेंद्र ने PM को ये मूवमेंट शुरू करने के लिए धन्यवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *