Rajya Sabha

Javed Ali Khan: कौन हैं जावेद अली खान? जिन्हें सपा भेज रही राज्यसभा, क्या है उनका राजनीतिक करियर

Javed Ali Khan: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) से राज्यसभा (Rajya Sabha) के लिए बुधवार को कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) और जावेद अली खान (Javed Ali Khan) ने नामांकन कर दिया है। इन दोनों ने लखनऊ (Lucknow) में राज्यसभा के लिए नामांकन किया है। जबकि इसके अलावा एक और सीट पर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की पत्नी डिंपल (Dimple Yadav) का नाम राज्यसभा के लिए फाइनल है।

कौन हैं जावेद अली खान?
जावेद अली खान (Javed Ali Khan) ने बुधवार की दोपहर को लखनऊ में सपा के टिकट पर राज्यसभा के लिए नामांकन भरा। हालांकि वे इससे पहले भी सपा से राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं। वो 2014 से 2020 तक राज्यसभा सांसद रहे हैं। इससे पहले वे छात्र राजनीति से सक्रिय राजनीति में आए थे। जावेद अली (Javed Ali Khan) जामिया छात्र संघ के महासचिव रह चुके हैं। वे यूपी के संभल जिले के रहने वाले हैं।

इसके अलावा पूर्व में कांग्रेस से राज्यसभा सांसद रहे कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने बुधवार को लखनऊ में सपा से राज्यसभा के लिए नामांकन भर दाखिल कर दिया है। वहीं कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) के नामांकन के दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव और प्रोफेसर राम गोपाल यादव मौजूद रहे। कपिल सिब्बल को राज्यसभा भेंजे जाने पर अखिलेश यादव ने कहा कि कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) बड़े नेता रहे हैं।

कब होगी वोटिंग
बता दें कि यूपी में 11 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना है। इन 11 सीटों में से 7 पर बीजेपी (BJP) और 3 पर समाजवादी पार्टी की जीत तय मानी जा रही है। लेकिन दोनों पार्टियों के बीच 11वीं सीट के लिए घमासान हो सकता है। मंगलवार से ही राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 31 मई तक चलेगी। एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और शाम 5 बजे से मतगणना होगी।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी