Messenger Room

WhatsApp में आया मैसेंजर रूम का सपोर्ट, जानिए कैसे करें यूज

देश

फ़ेसबुक का लॉन्ग टर्म प्लान है कि मैसेंजर, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम पर क्रॉस मैसेजिंग सर्विस उपलब्ध कराई जाए। कंपनी ये काम धीरे धीरे कर रही है। पहले अपने सभी ऐप्स में Facebook ब्रांडिंग और अब वॉट्सऐप में मैसेंजर रूम का ऑप्शन।


WhatsApp में अप मैसेंजर रूम का शॉर्टकट दिया जा रहा है। फेसबुक ने Coronavirus लॉकडाउन में पॉपुलर हुए जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को मात देने के लिए मैसेंजर रूम लॉन्च किया था। अब इसे कंपनी जोर शोर से प्रोमोट कर रही है। अब ये आपको WhatsApp में भी मिलेगा।


एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में अपडेट के साथ ये फ़ीचर दिया जा रहा है। यहां से डायरेक्ट फ़ेसबुक मैसेंजर पर जाने का ऑप्शन है और लोगों को ऐड कर सकते हैं।


WhatsApp से मैसेंजर रूम सेटअप करने के लिए आपको किसी कॉन्टेक्ट के चैट में जा कर अटैचमैंट आइकॉन को टैप करना है। यहां अब आपको डॉक्यूमेंट के बाद रूम का आइकॉन दिखेगा। इसके बाद गैलरी, ऑडियो और कॉन्टैक्ट भेजने के ऑप्शन मिलता है।


मैसेंजर रूम सेटअप करने का दूसरा तरीक़ा कॉल्स टैब में जा कर देख सकते हैं। यहां नई कॉल के लिए बॉस में एक आइकॉन मिलता है अब इसके ऊपर मैसेंजर रूम का आइकॉन दिया गया है।


मैसेंजर रूम के आइकॉन को टैप करते ही दरअसल आपको फ़ेसबुक मैसजेंर रूम के इंटरफ़ेस पर रीडाइरेक्ट किया जाता है। यहां से आप रूम में वीडियो कॉलिंग के लिए अलग अलग लोगों को ऐड कर सकते हैं।


मैसेंजर रूम WhatsApp का हिस्सा नहीं है, इसलिए इससे की गई कॉलिंग एंड टु एंड नहीं है। इसे आप एक शॉर्टकट की तरह ही समझ सकते हैं जिसे कंपनी ने WhatsApp में दिया है, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग मैसेंजर रूम यूज कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *