scorching heat update

Weather Update Today: गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, जानें- दिल्‍ली में कब होगी बारिश

Weather Update Today: मौसम विभाग ने बता दिया है कि राजधानी दिल्‍ली में कब बारिश होगी। अभी दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। विभाग ने बताया है कि इस क्षेत्र में 16 और 17 जून को बारिश होने के अनुमान हैं। कुछ इलाकों में लू की स्थिति से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। आईएमडी (IMD) के पूवार्नुमान में कहा गया है कि अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है।


वहीं, अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है। राजधानी दिल्ली में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने की संभावना है। अधिकतम 43 व न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले छह दिन तक हर रोज वर्षा हाने के आसार है। पांच दिन के लिए यलो अलर्ट भी जारी। बुधवार तक पारा 41 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा और 16 जून से चिलचिलाती गर्मी से बड़ी राहत मिलने की संभावना है।


बिहार में मानसून ने दी दस्तक, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

दक्षिण पश्चिम मानसून बिहार में तय समय यानी 13 जून को पूर्णिया के रास्ते दस्तक दे दी है। इसका प्रभाव किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और सुपौल जिलों में दिखने लगा। पटना स्‍थि‍त मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी आशीष कुमार की मानें तो अगले तीन से चार दिनों में मानसून का असर राज्य के अन्य हिस्सों में भी दिखने लगेगा। वहीं, 15-17 जून के बीच प्रदेश में आंधी-पानी, आकाशीय बिजली चमकने के साथ मानसून की बारिश का पूर्वानुमान है।

इन राज्यों में आज होगी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबित पूर्वोत्तर भारत के तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल के एक या दो हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों, दक्षिण पूर्व राजस्थान, पूर्वी गुजरात, कोकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में छिटपुट हल्की बारिश की संभावना है।
16 जून से इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से वर्षा होने की संभावना है। 16 और 17 जून को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश में काफी व्यापक वर्षा होने की उम्‍मीद है। आईएमडी के पूवार्नुमान में कहा गया है कि 16 जून को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में भारी बारिश की संभावना है।

हिमाचल में तीन दिन बाद होगी बारिश

हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिन तक गर्मी सताएगी। मौसम विभाग के अनुसार 16 व 17 जून को प्रदेशभर में बारिश होगी। 21 जून को प्रदेश में मानसून के प्रवेश की जताई संभावना। विभाग के अनुसार मंगलवार को कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है लेकिन अधिकतर स्थानों पर धूप खिलने से गर्मी बढ़ेगी।

पंजाब में दो दिन बाद मिलेगी राहत

गर्मी की मार झेल रहे पंजाब के लोगों को दो दिन में राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार देर शाम से मौसम का मिजाज बदलने का अनुमान है। बुधवार को बादल छाएंगे और तेज हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही बारिश भी होगी।