Bihar Assembly Election First Phase Voting

बिहार का रण: पहले चरण में नौ बजे तक 7.35% मतदान, 71 सीटों पर वोटिंग जारी,वोटिंग के दौरान 2 की मौत

elections NEWS Top News

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी है। कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे मतदान के बीच औरंगाबाद जिले के ढिबरा इलाके से सुरक्षाबलों ने 2 इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण(IED) बरामद किया है। वहीं PM नरेंद्र मोदी ने लोकतंत्र के इस पर्व में Corona गाइडलाइन को ध्यान में रखकर मतदान करने की अपील की है। उधर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मतदान के दौरान मंदिर पहुंचे। बिहार चुनाव में 71 सीटों पर 2 करोड़ से अधिक मतदाता 1066 उम्मीदवारों के भाग्य का आज फैसला कर रहे हैं, जो EVM कैद हो जाएगा। उम्मीदवारों में आठ मंत्री सहित 952 पुरुष व 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। पहले चरण में जिन 8 मंत्रियों के भाग्य का फैसला होना है, इनमें कृषि मंत्री प्रेम कुमार, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जयकुमार सिंह, भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री राम नारायण मंडल, श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा, खनन मंत्री बृजकिशोर बिंद, परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला शामिल हैं। पहले चरण के चुनाव को लेकर राज्य के 2 करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।


नवादा में BJP के पोलिंग एजेंट की हार्ट अटैक से मौत
बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के दौरान नवादा में BJP के पोलिंग एजेंट की हार्ट अटैक से मौत हो गई। वहीं सासाराम में भी काराकाट विधानसभा के उदयपुर गांव में मतदान करने आये एक अधेड़ की मौत मतदान केंद्र पर हो गई। मतदान केंद्र सख्या 151 पर वराखाना निवासी हीरालाल सिह कुशवाहा 65 वर्ष मतदान करने मतदान केंद्र पर आए थे । मतदान के लिए लाइन में लगे थे । जैसे ही मतदान कक्ष की ओर गए आचनक गिर पड़े जहां उनकी मौत हो गई। थानाध्यक्ष घर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जाएगा।

जमुई से BJP उम्मीदवार और शूटर श्रेयसी सिंह वोट डाला
बिहार विधानसभाचुनाव के तहत पहले चरण का मतदान जारी है। इस बीच बिहार के जमुई से BJP उम्मीदवार और शूटर श्रेयसी सिंह ने जिले के नया गाँव में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। आपको श्रेयसी सिंह हाल में BJPकी सदस्यता ग्रहण की थी।


इन जिलों में ये रहा मतदान प्रतिशत
बक्सर जिले का सुबह 9 बजे तक का विधानसभावार मतदान प्रतिशत:
बक्सर विधानसभा- 6.80 %
राजपुर विधानसभा- 5.50 %
ब्रह्मपुर विधानसभा- 7.50 %
डुमराव विधानसभा- 8.10 %

बांका में 9 बजे तक मतदान प्रतिशत
अमरपुर 11 %
बांका 8 %,
कटोरिया 12 %पड़े वोट
धोरैया एवं बेलहर 11 % पड़े वोट।
नवादा में 9 बजे तक 8.5 प्रतिशत पड़ा वोट


नवादा की सभी पांचों सीटों पर बुधवार को मतदान शुरू हुआ। नवादा, रजौली, हिसुआ, वारिसलीगंज और गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र के कुल 2539 बूथों पर सुबह 7 बजे से ही वोटरों की कतार लग गई। युवा, महिलाएं, पुरुष और दिव्यांग से लेकर बुजुर्ग मतदाताओं का उत्साह चरम पर है। पहली बार वोट देने वाले युवाओं का जोश भी चरम पर है। शुरू के 2 घंटे में यानी सुबह 9 बजे तक कुल 8.5 प्रतिशत वोट पड़ा।


जमुई के खैरा में बूथ संख्या 230 में मतदान कैंसिल
जमुई विधानसभा क्षेत्र के खैरा प्रखंड के बूथ संख्या 230 पर शुरू नहीं हो सका वोटिंग 3 मशीन बदलने के बावजूद नहीं हुआ शुरू मतदान बूथ को कैंसिल किए जाने की सूचना।

लखीसराय के बड़हिया ज्वास स्थित प्राथमिक विद्यालय धीराडाँड़ के एकमात्र मतदान केंद्र संख्या 100 पर मतदान नहीं। ग्रामीणों ने किया वोट का बहिष्कार। रोड नहीं तो वोट नहीं को लेकर पिछले कई दिनों से कर रहे थे आंदोलन।

लखीसराय हलसी प्रखंड के मध्य विद्यालय बेला महरत बूथ संख्या 337 पर लगभग डेढ़ घंटे तक EVM मशीन खराब रहा।


मतदान करने आये एक अधेड़ की मतदान केंद्र पर मौत
सासाराम के काराकाट विधानसभा के उदयपुर गाव में मतदान करने आये एक अधेड़ की मौत मतदान केंद्र पर ही हो गई। मतदान केंद्र सख्या 151 पर वराखाना ( उदयपुर टोला ) निवासी हीरालाल सिह कुशवाहा 65 वर्ष मतदान करने मतदान केंद्र पर आए थे । मतदान के लिए लाइन में लगे थे । जैसे ही मतदान कक्ष की ओर गए आचनक गिर पड़े जहां उनकी मौत हो गई। थानाध्यक्ष घर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जाएगा।


महागठबंधन ने मुंगेर में गोली चलाने वाली घटना की निंदा करते हुए कार्रवाई की मांग की
बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के बीच पटना में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में महागठबंधन ने प्रेस कांफ्रेस में मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के दौरान मुंगेर में गोली चलाने वाली घटना की निंदा करते हुए कार्रवाई की मांग की है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि आज प्रधानमंत्री बिहार आ रहे हैं। उनसे अपील है कि मां दुर्गा पर गोली चलाने वाली इस सरकार को तुरंत बर्खांस्त करें। वहीं नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि वीडियो क्लिप से साफ पता चल रहा है कि पुलिस का रवैया क्या था। उन्होंने सवाल उठाया कि पुलिस ने लाठी क्यों चार्ज की? गोली क्यों चलाई? उन्होंने मृतक के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की। तेजस्वी यादव ने कहा कि मुंगेर की जो एसपी हैं, वो JDU नेता की बेटी हैं। ऐसे में सवाल तो उठता ही है कि कहीं न कहीं से जनरल डायर बनने की इजाजत तो दी गई। कांग्रेस ने कहा कि जिन भक्तों के सर पर माता की चुनरी थी, नीतीश कुमार और सुशील मोदी की सराकर ने लाठियां भांजकर उनको खून से रंग दिया। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि नीतीश कुमार, सुशील मोदी को इसपर जवाब देना होगा।


बांका जिले के 5 विधानसभा में शांतिपूर्ण मतदान, कहीं-कहीं ईवीएम में खराबी की शिकायत
बांका जिले के सभी पांच विधानसभाओं में बुधवार को सुबह 7:00 बजे मतदान शुरू हो गया पहले घंटे के मतदान में करीब 7% मतदान हुआ है सुबह से ही विभिन्न मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लाइनें लगी हुई थी कहीं-कहीं EVM में खराबी की शिकायत मिली इसके बाद उसे दुरुस्त कर मतदान चालू कराया गया। DM ने बताया कि कहीं से कोई गड़बड़ी की शिकायत नहीं मिली है हर जगह मतदान शुरू हो चुका है।

भागलपुर जिले के सुल्तानगंज और कहलगांव विधानसभा क्षेत्र में क्रमश: 6.6 और 6.8 प्रतिशत मतदान
भागलपुर जिले मे सुबह 9 बजे तक 2 घंटे में सुल्तानगंज विधानसभा क्षेत्र में 6.6 %और कहलगांव विधानसभा क्षेत्र में 6.8 % मतदान हुआ। सुबह में करीब आधा दर्जन मतदान केन्द्रों पर EVM खराब होने की शिकायत मिली। जिसे ठीक कर दिया गया या बदल दिया गया। वहीं केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के गांव दरियापुर स्थित मतदान केंद्र स्कूल परिसर के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मतदान जारी। कुल मतदाता 834 सुबह 9 बजे तक 90 लोगों ने मतदान किया।
सासाराम में बूथ पर हंगामा, मतदान कर्मियों से लोगों की बहस

सासाराम में बूथ पर हंगामा। वोटिंग के समय को लेकर मतदान कर्मियों से लोगों की तू-तू, मैं-मैं। उधर पटना जिले के पालीगंज प्रखंड अंतर्गत मेरा-पतौना पंचायत के बहेरिया निरखपुर गांव बूथ संख्या-236 पर मतदाताओं ने वोटिंग नहीं करने का फैसला लिया है। यहां के वोटरों ने ‘रोड नहीं तो वोट नहीं’ के नारे के साथ मतदान नहीं करने का निर्णय लिया है। लखीसराय के बालगुदर में भी लोगों ने खेल मैदान पर संग्रहालय निर्माण के विरोध में वोट का बहिष्कार किया है।


BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने की वोटिंग की अपील
BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने बिहार विधानसभा चुनावों के लिए आज पहले चरण का मतदान हो रहा है। आप का मत ही लोकतंत्र में आपकी सबसे सबसे बड़ी ताकत है। मेरा सभी मतदाताओं से अनुरोध है कि कोविड सम्बन्धी सावधानियों का ध्यान रखते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में जरूर हिस्सा लें।


आज हो रही है पहले चरण की वोटिंग
बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा के बीच आज वोटिंग भी हो रही है। इसी बीच PM मोदी और राहुल गांधी अपनी रैलियों के माध्यम से बिहार चुनाव के रण के दूसरे चरण का आगाज करेंगे।


‘रोड नहीं तो वोट नहीं’ के नारे के साथ वोटरों का मतदान नहीं करने का फैसला
बिहार विधानसभा चुनाव के तहत जहां 16 जिलों के विधानसभा क्षेत्रों में Corona संकट के बीच मतदान जारी है वहीं पटना जिले के पालीगंज प्रखंड अंतर्गत मेरा-पतौना पंचायत के बहेरिया निरखपुर गांव बूथ संख्या-236 पर मतदाताओं ने वोटिंग नहीं करने का फैसला लिया है। यहां के वोटरों ने ‘रोड नहीं तो वोट नहीं’ के नारे के साथ मतदान नहीं करने का निर्णय लिया है।


लखीसराय के बालगुदर में वोट का बहिष्कार
लखीसराय के बालगुदर में अबतक मतदान नहीं हुआ है। यहां के लोगों ने खेल मैदान पर संग्रहालय निर्माण के विरोध में वोट का बहिष्कार किया है। पिछले कुछ दिनों से यहां के लोग लगातार आंदोलन कर रहे थे। तकरीबन 4 हजार की संख्या में मतदाता बताए जा रहे हैं। अब तक एक भी व्यक्ति ने यहां मतदान नहीं किया है।


कैमूर: मोहनिया में ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार
मोहनिया के 34 नंबर बूथ पर नरोरा गांव के ग्रामीणों और मोहनिया के ही 154 नंबर बूथ पर भीटी के ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार। उधर मोहनिया के बूथ संख्या 147 पर सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना करते हुए लोग बिना मास्क के नजर आए। बिहार में Corona काल में हो रहे विधानसभा चुनाव में कई जिलों में मतदान की धीमी रफ्तार है।


बिहार चुनाव के लिए लोगों को राहुल गांधी ने शुभकामनाएँ का संदेश दिया
बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुभकामनाएँ का संदेश दिया है। आजबदलेगाबिहार के हैशटैग से उन्होंने ट्वीट किया कि- इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए। बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएँ।


आपको बता दें कि राहुल गांधी वाल्मीकि नगर (पश्चिम चंपारण) और कुशेश्वरस्थान (समस्तीपुर) में जनसभा को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के अनुसार राहुल गांधी दोपहर 12 बजे वाल्मीकि नगर और 2.30 बजे कुशेश्वरस्थान में जनसभा को संबोधित करेंगे।
औरंगाबाद के देव प्रखंड के बरंडा रामपुर के समीप पुल में लगी आईईडी बरामद

औरंगाबाद के गोह प्रखंड मुख्यालय के राजकीय गांधी स्मारक उच्च विद्यालय में बना सखी मतदान केंद्र संख्या 205 में 8 बजे तक मशीन खराब रहने के कारण चालू नहीं हो सका है। बनाने का प्रयास जारी है।

औरंगाबाद के गोह मतदान केंद्र संख्या 276 प्राथमिक विद्यालय महरी में EVM खराव रहने से मतदान में एक घंटे से अधिक की देरी।

औरंगाबाद: देव प्रखंड के बरंडा रामपुर के समीप पुल में लगी आईईडी बरामद। मौके पर पहुँची पुलिस।
Corona संकट के बीच बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान की धीमी शुरूआत
Corona संकट के बीच बिहार में हो रहे विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान की धीमी शुरूआत हुई। सात बजे शुरू हुए मतदान में एक घंटे के दौरान 8 बजे तक 2.4 % वोट पड़े। सबसे ज्‍यादा पटना में 4 % लोगों ने वोट डाला। वहीं बांका में 8 बजे तक 2, मु्ंगेर में ढाई प्रतिशत,कैमूर में 2.2 %, लखीसराय में 3 %, पटना में चार प्रतिशत, शेखपुरा में 1.8 % मतदान की सूचना है।
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पहुंचे मतदान करने, EVM में खराबी की वजह से मतदान में हो रही देरी

बड़हिया के बूथ संख्या 33 पर मतदान को पहुंचे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, EVM मशीन खराब, 20 मिनट से वे और अन्य मतदाता कर रहे इंतज़ार।

जमुई के चानन के मतदान केन्द्र संख्या 326, 327, 303 में EVM में खराबी की वजह से मतदान आधा घंटे लेट से शुरू हो सका।

लखीसराय के मतदान केंद्र संख्या 196 बिहारोड़ा गांव के बूथ पर मशीन में आई गड़बड़ी

बांका जिले के अमरपुर मतदान केंद्र संख्या283 पर इवीएम खराब, मतदान बाधित
चिराग पासवान ने Corona से बचाव करते हुए वोटरों से मतदान की अपील की
लोकजनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने Corona से बचाव करते हुए वोटरों से मतदान की अपील की है। उन्होंने असंभवनीतीश के हैशटैग करते हुए ट्वीट कर लिखा कि – प्रथम चरण के मतदान में आप सभी से अपील है कि अपने मताधिकार का प्रयोग ज़रूर करे ताकि बिहार को #बिहार1stबिहारी1st बनाया जा सके। Corona से बचाव करते हुए लोकतंत्र को भी मज़बूत करना है।


इससे पहले उन्होंने कहा था कि – आदरणीय @NitishKumar जी को दिया गया एक भी वोट ना सिर्फ़ बिहार को कमजोर और बर्बाद करेगा बल्कि RJD व महागठबंधन को मज़बूत करेगा। चुनाव के परिणामों के बाद BJP को छोड़ RJD के साथ जाने की तैयारी कर चुके हैं साहब। RJD के आशीर्वाद से पहले भी सरकार बना चुके हैं।
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन की एक विशेष प्रेसवार्ता आज
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर सुबह 8.30 बजे पटना के होटल मौर्या में महागठबंधन की एक विशेष प्रेसवार्ता आयोजित करने की सूचना दी है। आपको बता दें कि आज बिहार में चुनाव प्रचार करने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी दौरे पर आने वाले हैं।
पीएम मोदी का ट्वीट : दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें
बिहार में पहले चरण के मतदान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लोगों से अपील की है कि सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें। याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!


केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पहुंचे मंदिर, लोगों से मतदान की अपील की
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है। इस बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने लखीसराय जिले के बरहिया में एक मंदिर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि- चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है। मैं सभी से अपील करता हूं कि वे मतदान के अधिकार का प्रयोग करें
लखीसराय और जमुई में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन खराब
लखीसराय में मतदान केंद्र संख्या 168 पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन खराब। उधर जमुई चकाई के बटिया स्थित डाक बंगला में 147 नंबर बूथ संख्या पर EVM खराब। 1 घंटे से अधिक का वक्त लग सकता है वोटिंग शुरू होने में। भभुआ विस के बूथ संंख्‍या 142 पर ईवीएम खराब। अरवल के मतदान केंद्र संख्‍या 212 पर ईवीएम खराब। शेखपुरा के बूथ संख्‍या 64और बरबीघा के बूथ संख्‍या 72 पर ईवीएम खराब। उधर कई अन्य जिलों में सोशल डिस्टेेसिंग के साथ वोटर्स कतार में खड़े होकर वोटिंग के लिए अपनी बारी की प्रतिक्षा कर रहे हैं।
औरंगाबाद के ढिबरा इलाके से दो आईडीई बरामद, सुरक्षा बलों ने किया डिफ्यूज
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया है। वनहीं औरंगाबाद के ढिबरा इलाके से मतदान के लिए नियुक्त केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने आज दो इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण(IED)। बरामद करने के बाद उन्हें डिफ्यूज किया। मतदान को लेकर वोटरों की कतार लगनी शुरू हेा गई है।
जमुई के चकाई के बटिया स्थित डाक बंगला में EVM खराब
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है। उधर जमुई के चकाई के बटिया स्थित डाक बंगला में 147 नंबर बूथ संख्या पर EVM खराब 1 घंटे से अधिक का वक्त लग सकता है वोटिंग शुरू होने में। उधर आरा और बक्सर विधान सभा क्षेत्र के शहरी मतदान केंद्र पर सुबह में ही वोट करने के लिए वोटरों की लाइन लगनी शुरू हो गई है।

राजद नेता तेजस्वी यादव ने की वोटिंग की अपील
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राजद नेता तेजस्वी यादव ने लोगों से वोटिंग की अपील की है। चुनाव के पहले चरण की 71सीटों के मतदान के लिए चार अलग-अलग समय अवधि निर्धारित की गई है। बक्सर जिले की 4 सीटों पर वोटिंग प्रथम चरण में बक्सर जिले की 4 विधानसभा सीटों के लिए आज सुबह 7:00 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई। इसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से स्वच्छ व पारदर्शिता के साथ मतदान कराने के लिए एक जिला कंट्रोल रूम का निर्माण कराया गया है। इस कंट्रोल रूम में तैनात मतदान कर्मी हर क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण कर रहे हैं। पहले चरण की वोटिंग शुरू बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में के लिए मतदान शुरू हो गया। हालांकि कई मतदान केंद्रों पर पहला वोट डालने का उत्साह था तो कहीं से लाइव पूरी तरह से गायब थी। वाट डलवाने के लिए अधिकारी पूरी तैयारी के साथ बैठे है। मास्क, सेनेटाइजर सब चीज की व्यवस्था चुनाव आयोग ने की है। कांग्रेस से भाजपा और जदयू से इन सीटों पर टक्कर बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन के तहत सीट बंटवारे में पहले चरण की 71 में से 21 सीटें कांग्रेस के खाते में हैं। इसमें पिछले चुनाव में कांग्रेस की जीती हुई आठ सीटें है। इसके अलावा एक बरबीघा सीट से जीते जदयू उम्मीदवार मुन्ना शाही भी इस बार कांग्रेस की टिकट पर ही चुनाव लड़ रहे हैं। लिहाजा, पिछले चुनाव में जीती गई नौ सीटों को बचाने के साथ नई सीटों पर जीत दर्ज करने की चुनौती पहले चरण में कांग्रेस की है। पहले चरण की जो 21 सीटें कांग्रेस को मिली है उनमें से 11 सीटों पर तो कांग्रेसी उम्मीदवार अपने परम्परागत प्रतिद्वंदी BJP का सामना कर रहे हैं। लेकिन, पिछले चुनाव के दोस्त रहे जदयू से भी कांग्रेस के 7 उम्मीदवार दो-दो हाथ कर रहे हैं। 3 सीटों पर जदयू के साथी दल हम के उम्मीदवारों से भी इनकी टक्कर है। लिहाजा नए समीकरण में स्ट्राइक रेट बरकरार रखना बड़ी चुनौती है। दूसरे चरण के लिए आज ही पीएम संग दो सभाएं करेंगे मुख्यमंत्री जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष व CM नीतीश कुमार 28 अक्टूबर को 3 सभाएं करेंगे। इनमें दो सभाएं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ होंगी। जदयू के राष्ट्रीय महासचिव आफाक अहमद खान ने बताया कि बुधवार को नीतीश कुमार की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ पहली सभा दरभंगा विधानसभा क्षेत्र के संस्कृत विश्वविद्यालय का मैदान एवं दूसरी सभा पटना के दीघा विधानसभा क्षेत्र के वेटनरी कॉलेज मैदान में होगी। वहीं मुख्यमंत्री की तीसरी सभा फुलवारी (अजा) विधानसभा क्षेत्र में उच्च विद्यालय का मैदान, लखना, पुनपुन में होगी। वहीं नीतीश कुमार की 28 अक्टूबर को होने वाली वर्चुअल सभा स्थगित हो गयी है और यह अब 31 अक्टूबर की शाम 6 बजे होगी। मास्क और दस्ताने पहने ड्यूटी पर मतदानकर्मी तैनात बिहार में Corona महामारी के बीच कुछ देर में शुरू हो रहे पहले चरण के मतदान के लिए गया में मास्क और दस्ताने पहने मतदान ड्यूटी पर मतदानकर्मी तैनात। मतदान के दौरान पहली बार सैनिटाइज़र का इस्तेमाल किया जाएगा। बिहार में COVID19 महामारी के बाद अपनी तरह का पहला मामला है। पहले चरण में जदयू, हम और वीआईपी के खिलाफ लोजपा के उम्मीदवार बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 41 सीटों पर लोजपा के उम्मीदवार मैदान में हैं। 42 सीटों पर नामांकन हुआ था, पर मखदुमपुर में प्रत्याशी का नामांकन रद हो गया। इन 41 में 35 जदयू के खिलाफ तो हम के पांच और VIP के एक सीट पर लोजपा उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में BJP के खिलाफ इसके एक भी प्रत्यशी नहीं हैं। जदयू ने पहले चरण में उम्मीदवार उतारे 35 प्रत्याशी पहले चरण की 71 सीटों में से जदयू ने 35 सीटों पर प्रत्याशी दिए हैं। उसका 24 सीटों पर राजद, 7 सीटों पर कांग्रेस और 4 सीटों पर माले से मुकाबला है। 2015 की 23 सीटिंग सीटें जदयू के पास हैं। इनमें सुल्तानगंज, अमरपुर, धोरैया, तारापुर, जमालपुर, शेखपुरा, बरबीघा, पालीगंज, अगियांव, डुमरांव, राजपुर, चेनारी, सासाराम, करगहर, दिनारा, कुरथा, घोषी, नवीनगर, रफीगंज, शेरघाटी, नवादा, गोविंदपुर और टेकारी की सीटें शामिल हैं। इनमें से चार सीटें बरबीघा से कांग्रेस, चेनारी से रालोसपा, सासाराम और पालीगंज से राजद को जीत मिली थी, पर अब ये सभी चार विधायक जदयू में हैं और सभी चुनाव लड़ रहे जानें कहां कब से कब तक मतदान 1.- सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक -(36 सीटें) कहलगांव,सुलतानगंज, अमरपुर, धोरैया (सु),बांका, लखीसराय, शेखपुरा, बरबीघा, मोकामा, बाढ़, विक्रम, संदेश, बड़हरा, आरा, अगिआंव (सु), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रहमपुर, बक्सर, डुमरांव, राजपुर (सु), रामगढ़, मोहनियां (सु), भभुआ,करगहर, दिनारा, नोखा, डिहरी, गया टाउन, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, हिसुआ, नवादा, वारसलीगंज। 2.- सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक - (05 सीटें )अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोसी, मखदुमपुर (सु)। 3.- सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक - (26 सीटें) - कटोरिया (सु), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, मसौढ़ी (सु), पालीगंज, चेनारी (सु), सासाराम, काराकाट, गोह, ओबरा, औरंगाबाद, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज (सु), बाराचट्टी (सु), बोधगया (सु), टिकारी, रजौली (सु), गोविंदपुर, सिकन्दरा (सु), जमुई, झाझा, व चकाई। 4.- सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक - (04 सीटें) - चैनपुर, नवीनगर, कुटुम्बां (सु), रफीगंज। 36 सीटों पर 7 बजे सुबह से शाम 6 बजे तक मतदान बिहार विधानसभा आम चुनाव के पहले चरण की 71सीटों के मतदान के लिए चार अलग-अलग समय अवधि निर्धारित की गई है। इनमें 36 सीटों पर 7 बजे सुबह से शाम 6 बजे तक, 26 सीटों पर 7 बजे सुबह से शाम 4 बजे और 05 सीटों पर 7 बजे सुबह से शाम 05 बजे तक और तीन 04 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 03 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है।


पहले चरण के चुनाव को लेकर 31,380 EVM का होगा इस्तेमाल
पहले चरण के चुनाव को लेकर 31 हजार 380 ईवीएम व 31,403 बैलेट यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं, मतदाताओं को मतदान के बाद अपने वोट को देखने के लिए 31,380 वीवी पैट का इस्तेमाल किया जाएगा। बिहार विधानसभा आम चुनाव के पहले चरण की 71`सीटों के मतदान के लिए चार अलग-अलग समय अवधि निर्धारित की गई है।
पहले चरण के चुनाव को लेकर अर्द्वसैनिक बलों की 483 कंपनियों की तैनाती
पहले चरण के चुनाव को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्वसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। चुनाव को लेकर केंद्रीय पारा मिलिट्री फोर्स की 483 कंपनियों को तैनात किया गया है। वहीं, विशेष हेलीकॉप्टर से अर्द्धसैनिक व पुलिस बलों के वरीय अधिकारी व जवान आकाश मार्ग से निगरानी रखेंगे। वहीं, स्थानीय पुलिसकर्मियों के द्वारा मतदान क्षेत्रों में गश्ती की जाएगी। नाव से दियारा इलाकों में गश्ती की जाएगी।
सभी बूथों पर सोशल डिस्टेंसिंग से होगा मतदान
चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार सभी बूथों पर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मतदान होगा। प्रति बूथ अधिकतम एक हजार मतदाता मतदान में शामिल होंगे। मतदाताओं को मास्क, गमछा या तौलिया से मुंह ढंक कर मतदान के लिए जाना होगा। बूथों पर थर्मल थर्मामीटर से मतदाताओं के शरीर के तापमान की जांच होगी, उनके हाथ सेनेटाइज कराये जाएंगे और इसके बाद दायें हाथ का ग्लब्स देकर मतदान का अवसर प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *