vitamin c health benefits

Vitamin-C Deficiency: हमें विटामिन-सी की कितनी मात्रा की ज़रूरत होती है और ज़्यादा खा लेने से क्या होता है? यहां जानिए

Vitamin-C Deficiency: महामारी के इस समय में इम्यूनिटी की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो गई है। विटामिन-सी (Vitamin-C )जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, एक आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और कई संक्रमणों और यहां तक ​​कि पुरानी बीमारियों से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है।

यह पोषक तत्व हृदय रोग या ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों को भी फायदा पहुंचा सकता है। विटामिन-सी अंत अंग क्षति से बचाता है और संवहनी एंडोथेलियल फ़ंक्शन में सुधार कर सकता है, जो अध्ययन के अनुसार रक्त के थक्के को नियंत्रित करने में मदद करता है।

NHS (नेशनल हेल्थ सर्विस, यूके) के अनुसार, 19 से 64 वर्ष की आयु के वयस्कों को एक दिन में 40 मिलीग्राम विटामिन-सी (Vitamin-C ) की आवश्यकता होती है। क्योंकि इसे शरीर में जमा नहीं किया जा सकता है, इसलिए आपको इसे हर दिन अपने आहार में शामिल करना चाहिए। हालांकि, पेट-दर्द, दस्त या पेट फूलना जैसे दुष्प्रभावों से बचने के लिए अत्यधिक विटामिन-सी (Vitamin-C )नहीं लेना चाहिए।
विटामिन-सी की कमी का पता कैसे लगाएं?

विटामिन सी (Vitamin-C ) की कमी के सामान्य लक्षणों में मसूड़ों से खून आना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, एनीमिया और घावों का धीमा भरना शामिल है। विटामिन-सी (Vitamin-C ) से भरपूर डाइट के साथ सप्लीमेंट लेने से शरीर में इसके स्तर को बढ़ाया जा सकता है। उम्रदराज़ लोगों में विटामिन-सी (Vitamin-C ) की कमी आम बात है। इसके अलावा प्रदूषण या प्रदूषकों के संपर्क में आने और तंबाकू के ज़्यादा उपयोग से भी इसकी कमी हो सकती है।


र्मियों में विटामिन-सी के लिए क्या खाएं?

संतरे को विटामिन सी (Vitamin-C ) के बेहतरीन स्रोत के रूप में जाना जाता है। हालांकि, इसके अलावा कीवी, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली, टमाटर, फूलगोभी और लाल मिर्च में भी विटामिन-सी (Vitamin-C )भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी