up assembly elections 2022

UP की सियासत में होने वाला है ‘फेरबदल’! BJP आज कर सकती है बड़े बदलाव

उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार (UP Cabinet Expansion) की अटकलों के बीच BJP के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष (BL Santhosh) सोमवार को लखनऊ दौरे पर आ रहे हैं. बीएल संतोष की अगुवाई में बीजेपी मुख्यालय में एक बैठक आयोजित की जाएगी. बैठक में क्षेत्रीय अध्यक्ष और प्रदेश महामंत्री भी बुलाए गए हैं. यूपी की सियासत को लेकर यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है.

अब तक के कार्यक्रम के मुताबिक बीजेपी मुख्यालय पर बीएल संतोष हाई लेवल बैठक करेंगे. दोपहर 2 बजे के आसपास बैठक शुरू होगी. इस बैठक में यूपी बीजेपी प्रभारी राधामोहन सिंह, यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, यूपी बीजेपी संगठन महामंत्री सुनील बंसल मौजूद रहेंगे. इस बैठक में यूपी बीजेपी के 6 क्षेत्रीय अध्यक्ष और 7 महामंत्री भी शामिल होंगे. यूपी के तीनों सह प्रभारियों को भी बैठक में बुलाया गया है. बीजेपी मुख्यालय पर बैठक के बाद सीएम आवास पर यूपी बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक होगी.

आपको बता दें कि बंगाल चुनाव और पंचायत चुनाव नतीजों के बाद यूपी में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है. मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाएं तेज हैं. प्रदेश में फिलहाल 53 मंत्री हैं. मंत्रिमंडल में 60 मंत्री हो सकते हैं. इस लिहाज से, 7 मंत्रियों को और शामिल किया जा सकता है. कोरोना से तीन मंत्रियों चेतन चौहान, कमला रानी वरुण और विजय कश्यप की मौत हो चुकी है यानी 3 मंत्री तो इनकी जगह पर बन सकते हैं. हाल ही में गुजरात काडर के रिटायर्ड IAS अधिकारी एके शर्मा को विधान परिषद सदस्य बनाया गया है. उन्हें मंत्रिमंडल में बड़ा पद मिलने की चर्चा हैं.

दिल्ली का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है. इस लिहाज से 2022 में जीत और 2024 के चुनाव के लिए समीकरण साधने के लिए बीजेपी यूपी से केंद्र में नए चेहरे शामिल कर सकती है यानी मोदी मंत्रिमंडल में यूपी से कुछ और लोगों को जगह मिल सकती है. हालांकि सरकार और संगठन के स्तर पर इस तरह की चर्चाओं को सिर्फ अटकलें करार दिया जा रहा है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.