Corona Vaccine: जानिए देश के किन जगहों पर ड्रोन से होगी कोरोना वैक्सीन की सप्लाई?

कारोबार देश

कोरोना वैक्सीन और ड्राई रन की लगातार चल रहे प्रयासों के बीच वैक्सीन वितरण से जुड़ी एक बड़ी खबर सामनै आ रही है। DGCA के एक फैसले के बाद माना जा रहा है कि कि देश के सुदूर इलाकों में Corona Vaccine ड्रोन से पहुंचाया जा सकता है। बता दें कि डीजीसीए ने इसके लिए ड्रोनटेक कंपनी को ई-कॉमर्स पार्सल की अनुमति दी है। यह कंपनी मेडिकल सामानों का पार्सल कर सकती है।


एक रिपोर्ट के अनुसार देशभर में DGCA ने Swiggy और skylark को BYLOss की इजाजत दी है। ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही ड्रोन के जरिए Corona Vaccine की डिलीवरी भी किया जा सकता है। हालांकि इस प्रोसेस को पूरा होने में अभी समय लग सकता है।


क्यों लगाया जा रहा है अनुमान- ड्रोन से Coorna की डिलीवरी का अनुमान DGCA के एक फैसले के बाद लगाया जाने लगा है. DGCA ने प्रयोग के लिए 7 कंपनियों को ड्रोन के जरिए ई-कॉमर्स पार्सल करने की अनुमति दी है। इन्हीं कंपनियों में मारूत ड्रोनटेक को भी ये मौका मिला है, जिसके बाद माना जा रहा है कि Corona का वैक्सीन भी पिछड़े इलाकों में ड्रोन के जरिए ही भेजा जाए।

इन कामों के लिए मांगी इजाजत- इधर, कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने नेजल वैक्सीन के ट्रायल की इजाजत मांगी है। कंपनी ने नेजल वैक्सीन के ट्रायल को लेकर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से इजाजत मांगी है। अगर ट्रायल में नेजल वैक्सीन को सफलता मिलने पर Coorna के खिलाफ जारी जंग में बड़ी सफलता हासिल होग।

11 जनवरी को PM करेंगे मुख्यमंत्रियों संग बैठक- बता दें कि Corona Vaccine और ड्राई रन के कार्यों के बीच PM नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के CM संग बातचीत करेंगे। इस बैठक में Corona की तैयारियों पर भी चर्चा होगी। माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक इमरजेंसी वैक्सीन सुविधा शुरू हो जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *