Stimulus Package

अगले महीने से बदल जाएंगे पांच बड़े नियम,LPG गैस से लेकर इनकम टैक्स फाइलिंग तक होंगे कई बदलाव

कारोबार देश

1 जून 2021 से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें बैंकिंग, Income Tax ई-फाइलिंग से लेकर गैस सिलेंडर से जुड़े कई नियम चेंज हो जाएंगे, ज‍िसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है। बता दें कि 1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है। इसके अलावा सरकारी तेल कंपनियां हर महीने गैस के रेट्स अपडेट करती हैं.

  1. स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स के इंटरेस्ट रेट में बदलाव

PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी Small Saving Schemes की ब्याज दरों में भी बदलाव इसी महीने होना है। सरकार की ओर से हर 3 महीने पर स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू की जाती हैं। कई बार ऐसा होता है कि पुरानी ब्‍याज दरें ही रिवाइज कर दी जाती हैं। बीते 31 मार्च को वित्‍तीय वर्ष 2020-21 की अंतिम तिमाही खत्‍म होने पर घटाकर नई ब्‍याज दरें जारी की गई थीं, जिसे 24 घंटे के भीतर वापस ले लिया गया था और पुरानी दरें ही रह गई थीं। अब 30 जून को फिर से नई ब्‍याज दरें लागू की जाएंगी।

  1. बैंक ऑफ बड़ौदा में लागू होगा पॉजिटिव पे सिस्टम

बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है। धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए बैंक ने ग्राहकों के ​लिए Positive Pay Confirmation अनिवार्य किया है। BoB के अधिकारियों का कहना है कि ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे।

  1. रसोई गैस सिलेंडर के दाम
READ MORE:   क्या एक बार फिर Bigg Boss 14 में नज़र आएंगे सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज़ गिल?

एक जून से एलपीजी यानी रसोई गैस सिलेंडर के रेट में भी बदलाव संभव है। अमूमन हर महीने तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं। कई बार तो महीने में 2 बार भी बदलाव देखे जाते हैं। फिलहाल 14.2 केजी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपये है। 14.2 केजी वाले सिलेंडर के अलावा 19 केजी वाले सिलेंडर के भी दाम में बदलाव संभव है। हालांकि जरूरी नहीं कि 1 जून को ही नई कीमतें जारी हों। कई बार रेट समान ही रह जाते हैं।

  1. 30 जून से बदल जाएंगे IFSC कोड

केनरा बैंक की वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक, 1 जुलाई से बैंक का IFSC कोड बदल जाएगा। सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों को नया IFSC कोड 30 जून तक अपडेट करने की सलाह दी गई है। नया IFSC कोड मालूम करने के लिए पहले केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, जहां इस संबंध में जानकारी दी गई है। बता दें कि कैनरा बैंक में सिंडीकेट बैंक का विलय किया जा चुका है।

  1. 1 जून से बंद रहेगी इनकम टैक्स ई-फाइलिंग की साइट

1 से 6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई-फाइलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा। वहीं 7 जून को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा। आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी। 7 जून से ये http://INCOMETAX.GOV.IN हो जाएगा। अभी ये http://incometaxindiaefiling.gov.in है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *