The Kashmir Files

‘द कश्मीर फाइल्स’ इस तारीख को OTT पर होगा प्रीमियर

कश्मीरी पंडितों के पलायन पर बनी ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) फिल्म ने महामारी के बाद के युग के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यह फिल्म 11 मार्च 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 250 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली पहली हिंदी फिल्म बनकर इतिहास रच दिया है। अब जल्द ही यह फिल्म OTT प्लेटफॉर्म पर भी देखी जा सकेगी, जिसकी तारीख भी निश्चित कर दी गई है। ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) का डिजिटल प्रीमियर 13 मई को होगा।

Zee स्टूडियो और तेज नारायण अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल, पल्लवी जोशी और विवेक रंजन अग्निहोत्री की तरफ से बनाई गई फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) को विवेक अग्निहोत्री ने ही डायरेक्ट किया है। भारत का सबसे बड़ा घरेलू वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ZEE5 ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) के स्ट्रीमिंग राइट्स हासिल कर चुका है। ZEE5 पर अपने वर्ल्ड डिजिटल प्रीमियर सेट के साथ यह फिल्म जल्द ही 190 से भी ज्यादा देशों में हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ सहित कई भाषाओं में उपलब्ध होगी।

‘अभी भी बहुतों को पता ही नहीं है’
फिल्म में एक अहम किरदार निभाने वाले एक्टर अनुपम खेर (Anupam Kher) ने कहा, “द कश्मीर फाइल्स‘ (The Kashmir Files) एक ऐसी घटना का चित्रण है, जो सालों पहले हमारे लोगों के साथ हुई थी और अभी भी बहुतों को पता ही नहीं है… फिल्म को पूरे देश में सराहना मिली है। और अब जो लोग इसे बड़े पर्दे पर नहीं देख सके हैं, उनके लिए यह फिल्म दुनिया भर में ZEE5 पर उपलब्ध होगी।”

‘फिल्म नहीं, एक भावना और आंदोलन है’
इससे पहले फिल्म के OTT प्रीमियर के बारे में बात करते हुए डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री (Vivek Ranjan Agnihotri) ने कहा था, “द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) सिर्फ एक फिल्म नहीं है बल्कि एक भावना और एक आंदोलन है। मुझे खुशी है कि अब भारत के सबसे बड़े घरेलू वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म- ZEE5 पर वर्ल्ड डिजिटल प्रीमियर के साथ फिल्म और भी ज्यादा लोगों तक पहुंच सकेगी।”

हर किसी की आंखें हो गईं नम
‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) फिल्म की कहानी 80-90 के दशक में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और कश्मीर के अंदर एक समुदाय द्वारा उन पर किए गए अत्याचारों को बयां करती है। यह कश्मीरी पंडितों के दर्द, पीड़ा, संघर्ष और आघात की एक दिल दहला देने वाली कहानी है, जिसे देखकर हर किसी की आंखें नम हो गईं। इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, (Anupam kher) दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी और चिन्मय मंडलेकर सहित कई और प्रतिभाशाली कलाकारों ने मुख्य भूमिका निभाई है।