Special trains for UP and Bihar

दिवाली और छठ पूजा के लिए यूपी, बिहार समेत अन्य राज्यों के लिए स्‍पेशल ट्रेनों की समय सारणी जारी,जानिए किराया क्या होगा

कारोबार देश

देश में त्योहारों का माहौल है और ऐसे में Corona महामारी को लेकर सरकार की चिंता बढ़ गई है। हर साल की तरह इस बार भी भारतीय रेलवे की ओर से कई Special Trains चलाए जाने की बात कही गई है, लेकिन इस बार कुछ विशेष आदेश के तहत ही लोग यात्रा कर पाएंगे। हर साल देखा जाता है कि दिवाली और छठ पूजा के दौरान लाखों की संख्या में लोग ट्रेनों से यात्रा करते हैं। महामारी के दौरान भी राजधानी दिल्ली से ही यूपी और बिहार जाने वालों की संख्या काफी अधिक समझी जा रही है, जिसे लेकर रेलवे सभी की यात्रा सुरक्षित करने की दिशा में कदम उठा रहा है। Lockdown के दौरान करोड़ों लोगों ने वापस अपने घरों का रास्ता तय कर लिया था, लेकिन 2 पैसे कमाने को फिर वह बड़े शहरों में वापस लौट आए थे। अब जहां देश के बड़े राज्यों में मनाए जाने वाले कुछ प्रमुख त्योहारों का मौका है तो वह एक बार फिर अपने घरों की ओर रुख करेंगे।

सीटें बुक करा लें, बिना रिजर्व टिकट के प्‍लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं

भारतीय रेलवे ने त्योहार के समय को देखते हुए करीब 400 नई Special Trains चलाई हैं। दिवाली और छठ पूजा पर चलने वाली Special Trains को लेकर रेलवे की तरफ से एक नोटिस जारी की गई है। उत्तर रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वह यात्रा के लिए अपने सीटें बुक करा लें। बताया गया कि इन Special Trains में केवल रिजर्व क्लास के ही कोच होंगे। रेलवे की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि बिना रिजर्व टिकट के प्‍लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं मिलेगा।


ECR की तरफ से चलाए जाने वाली 6 स्पेशल गाड़ियों की जानकारी

दिवाली और छठ त्योहारों में, यात्रियों की सुविधा के लिए कई पूजा विशेष ट्रेनें संचालित की जा रही हैं। इस श्रृंखला में, पूर्व मध्य रेलवे 10 नवंबर से 02 दिसंबर तक छह पूजा Special Trains का संचालन करेगा। इनमें पटना से रांची, धनबाद, बरकाकाना, सिंगरौली और दुर्ग के लिए एक-एक ट्रेंन शामिल है, जबकि एक पूजा स्पेशल ट्रेनें जयनगर से मनिहारी तक चलेंगी।


गाड़ियों में धनबाद-पटना पूजा स्पेशल, पटना-धनबाद स्पेशल, बरकाकाना-पटना पूजा स्पेशल, पटना-बरकाकाना पूजा स्पेशल, सिंगरौली-पटना पूजा स्पेशल, पटना-सिंगरौली पूजा स्पेशल, जयनगर-मनिहारी पूजा स्पेशल, मनिहारी-जयनगर पूजा स्पेशल, राजेंद्रनगर टर्मिनल-दुर्ग पूजा स्पेशल, राजेंद्रनगर टर्मिनल पूजा स्पेशल, पटना-रांची पूजा स्पेशल और रांची-पटना पूजा स्पेशल शामिल हैं। ये सभी विशेष ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित होंगी।


पटना के लिए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें

रेलवे ने त्योहार की भीड़ को दूर करने के लिए धनबाद और रांची से पटना के लिए 10 नवंबर से फेस्टिवल Special Trains चलाने की घोषणा की है। गाड़ियों में गंगा- दामोदर एक्सप्रेस धनबाद और रांची से – पटना एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। पटना बरकाकाना एक्सप्रेस और कुछ अन्य ट्रेनों के अलावा, नवंबर 30 तक और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी। धनबाद मंडल के पीके मिश्रा (डिवीजनल PRO) ने यह जानकारी दी। सभी घोषित फेस्टिवल एक्सप्रेस की समय और संरचना वैसी ही रहेगी जैसा कि वे सामान्य ट्रेनों में हुआ करती थी।

भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिमी बंगाल समेत कई राज्यों के लोगों को दीपावली और छठ के मद्देनजर बड़ी सौगाद देते हुए 90 विशेष ट्रेनें चलाई हैं। ये सभी ट्रेनें नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होंगीं। इनमें से ज्यादातर ट्रेनें पूर्व दिशा की ओर जाने वाली हैं। अधिकारियों की मानें तो त्‍योहार के लिए 90 विशेष ट्रेनें चलाने का मकसद त्योहार के दौरान ट्रेनों में भीड़ को संतुलित करना है।

बता दें कि भारतीय रेलवे इससे पहले भी दिल्ली से 17 जोड़ी और विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है। यह कटरा, पुणे, देहरादून, डिब्रूगढ़, भुवनेश्वर, जयपुर, अमृतसर व अन्य मार्गों पर चल रही है। इनमें शताब्दी, दुरंतो, डबल डेकर और एसी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन शामिल हैं।

किराया क्या होगा?

बताया गया है कि इन स्पेशल ट्रेनों पर विशेष ट्रेनों वाला किराया ही लागू होगा। इन ट्रेनों का किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10-30 प्रतिशत तक अधिक रहने की उम्मीद है। अधिकारियों ने साफ किया है कि ये त्योहार विशेष ट्रेनें 30 नवंबर तक ही चलाई जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *