UP Recruitment Of Teachers

CM योगी के आदेश पर निकली 31,661 शिक्षकों की भर्ती लिस्ट

देश शिक्षा

यूपी के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती के क्रम में बेसिक शिक्षा विभाग ने सोमवार को 31661 अभ्यर्थियों की लिस्ट जारी कर दी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी सूची के आधार पर आगे की भर्ती प्रक्रिया पूरी होगी।

बता दें कि इस भर्ती को लेकर कई विवाद सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। सुप्रीम कोर्ट का फैसला अब तक जारी नहीं हुआ है। इस बीच मुख्यमंत्री के आदेश पर विभाग ने लिस्ट जारी कर दी है। सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट ने अभ्यर्थियों के प्राप्त पूर्णांक में संशोधन के भी आदेश दिए हैं जिस पर बेसिक शिक्षा विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की है। ऐसे में फिर से विवाद होना लगभग तय है

शिक्षक भर्ती परीक्षा के आवेदन पत्र में इंटरमीडिएट पूर्णांक के कॉलम में अर्चना चौहान ने 500 की जगह 5000 लिख दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने 2 सितंबर को फॉर्म में संशोधन के आदेश दिए थे। इसके बाद हाईकोर्ट ने भी लक्ष्मी देवी व 13 अन्य, धर्मेन्द्र कुमार व एक अन्य, ऊषा कुमारी व तीन अन्य, हरेन्द्र वर्मा व 62 अन्य आदि के मामलों में संशोधन के आदेश दिए हैं। लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग ने संशोधन पर अब तक कोई अमल नहीं किया है। अर्चना चौहान के भाई हिमांशु राणा का कहना है कि बिना संशोधन का अवसर दिए लिस्ट निकलती है तो सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना का केस करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *