Health benefits

जानिए कद्दू के बीज में छिपे हैं सेहत के कई राज

जीवन शैली

कद्दू के बीजों को जड़ी-बूटी के तौर पर लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है। Pumpkin के बीज को छीलकर खाया भी जाता है उसका रस भी निकाला जा सकता है। Pumpkin के बीज में प्रोटीन की अच्छी मात्रा मौजूद रहती है। उसमें Amine Acid पाए जाने की वजह से पेट के कीड़ों को मारने में मददगार साबित होता है। प्रोटेस्टेट ग्लैंड का सूजन दूर करने के लिए Pumpkin का बीज इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि बीज में Fatty acid पाए जाते हैं।

कद्दू के गुण- ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कम नमक के साथ इस्तेमाल करना मुफीद माना जाता है। एक बीज खा लेने से 7-8 मिलीग्राम Beta carotene हासिल होता है। जिससे दिल की बीमारी और कैंसर से बचाव संभव हो सकता है। दिन में एक बार मुट्ठी भर Pumpkin के इस्तेमाल से गुर्दों की सफाई करने में मदद मिलती है। Pumpkin के बीज में अलग-अलग मात्रा में शरीर को स्वस्थ रखनेवाले तत्व पाए जाते हैं।

100 ग्राम Pumpkin के बीज में 153 ग्राम कैलोरी, वसा 153 ग्राम, फाइबर 1.1 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट्स 7 ग्राम, सोडियम 5 मिलीग्राम, लोहा 4 मिलीग्राम, मैग्नीशियम 152 मिलीग्राम, फॉस्फोरस 333 मिलीग्राम, विटामिन ए और बी, सी और ई हासिल किए जा सकते हैं। Pumpkin के बीच खाने से शरीर पर साइड इफेक्ट्स नहीं होता। Pumpkin एशिया, अफ्रीका, अमेरिका और गर्म मुल्कों में पाई जानेवाली अहम सब्जी है। Pumpkin के बीज गुदे से चिपके हुए होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *