EUrsula von der Leyenuropean

यूरोपीय संघ ने रूस के खिलाफ कोयला समेत लगाए नए प्रतिबंध

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) के मद्देनजर यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन (EUrsula von der Leyenuropean) ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों के 5 वें पैकेज का प्रस्ताव रखा। इनमें यूरोपीय संघ के बंदरगाहों तक रूस के संचालित जहाजों पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके साथ रूसी और बेलारूसी सड़क परिवहन आपरेटरों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा ने मंगलवार को रूस से कोयले के आयात पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा, जो रूस के आकर्षक ऊर्जा उद्योग को निशाना करने वाला पहला प्रतिबंध होगा।
यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन (EUrsula von der Leyenuropean)ने कहा कि यूरोपीय संघ को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर दबाव बढ़ाने की जरूरत है, जिसे उन्होंने कीव के आसपास किए गए जघन्य अपराधों के रूप में वर्णित किया। इस सबूत के साथ बताया कि रूसी सैनिकों ने जानबूझकर यूक्रेनी नागरिकों को मार डाला हो सकता है। वान डेर लेयेन ने कहा कि कोयले के आयात पर प्रतिबंध प्रति वर्ष चार सौ करोड़ यूरो (440 करोड़ डालर) का है। यूरोपीय संघ ने पहले ही तेल आयात सहित अतिरिक्त प्रतिबंधों पर काम करना शुरू कर दिया है।
प्रतिबंधों में 27 यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के बीच आम सहमति के साथ बिजली और गर्मी के घरों को सुरक्षित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले ईंधन को निशाना बनाने के लिए प्राकृतिक गैस का उल्लेख नहीं किया। यूरोपीय संघ अपनी प्राकृतिक गैस का लगभग 40 फीसद रूस से प्राप्त करता है। यूरोपीय संघ की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी सहित कई यूरोपीय संघ के देश गैस आयात में कटौती का विरोध कर रहे हैं।
अब तक यूरोप इस डर से रूसी ऊर्जा को निशाना करने के लिए तैयार नहीं था। इस पर प्रतिबंध यूरोपीय अर्थव्यवस्था को मंदी में डुबो देगा। रूसी तेल, प्राकृतिक गैस और कोयले पर यूरोप की निर्भरता का मतलब है कि ऊर्जा उपायों पर एकमत होना एक लंबा आदेश है, लेकिन नागरिक हत्याओं की हालिया रिपोर्टों ने यूरोपीय संघ के सख्त प्रतिबंधों के लिए दबाव बढ़ा दिया है।

विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड कौन सा है? दंतेवाड़ा एक बार फिर नक्सली हमले से दहल उठा SATISH KAUSHIK PASSES AWAY: हंसाते हंसाते रुला गए सतीश, हृदयगति रुकने से हुआ निधन India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील